10वीं व 12वीं के छात्रों को CBSE ने दी बड़ी राहत, अब परीक्षार्थी बदल सकेंगे सैंटर

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 11:43 AM (IST)

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच देश भर में हर एक काम बड़ी एहतियात से किया जा रहा है। सारे नियम भी फॉलो किए जा रहे हैं ताकि लोगों की जान को कोई खतरा ना हो। कोरोना काल में ही बच्चों के एग्जाम भी लिए जा रहे हैं। ऐसे में हाल ही में सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है। अगर जिस भी बच्चे को रजिस्टर्ड सेंटर में जाने के लिए कोई समस्या हो रही है तो वह इसके लिए आवदेन कर सकता है।

अगर कोरोना के कारण अपने घर से दूर हैं तो क्या करें?

PunjabKesari

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन ने खासकर उन बच्चों के लिए यह फैसला लिया है जो कोरोना से पीड़ित हैं या कोरोना के कारण अपने शहर में नहीं हैं तो वह प्रैक्टीकल व थ्योरैटिकल परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं। इसके लिए स्कूल में 25 मार्च तक आवेदन करना होगा।

सीबीएसई की साइट पर जाकर करना होगा आवेदन

बता दें कि छात्र स्कूल से थ्योरी या प्रेक्टिकल या फिर दोनों परीक्षाओं के लिए सेंटर बदलने के लिए आग्रह कर सकता है। इसके लिए स्कूल सीबीएसई की साइट पर सारी जानकारी भरे। इस बात को याद रखिए कि अगर आपने एक बार सेंटर बदलने का आग्रह किया है तो उसे दोबारा बदला नहीं जा सकता है और आप इसके लिए 25 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं और स्कूल को इसकी जानकारी 31 मार्च तक वेबसाइट पर अपोलड करनी होगी।

PunjabKesari

सेंटर बदला तो कैसे आएगा रिजल्ट?

अब बहुत से बच्चों के मन में यह सवाल होगा कि अगर वह सेंटर बदलते हैं तो रिजल्ट का क्या सिस्टम होगा तो आपको बता दें कि बच्चे चाहे कहीं भी परीक्षाएं दे लेकिन उन्हें रिजल्ट अपने ही क्षेत्रीय कार्यालय से मिलेगा। बता दें कि जो परीक्षार्थी केंद्र बदल कर परीक्षा देंगे, उनके प्रैक्टीकल अंक अपलोड करने के समय स्कूल को ट्रांसफर (टी) लिखना होगा। इसमें परीक्षार्थी का रोल नंबर और नाम लिखना होगा। वहीं अगर कोई बच्चा बीमार है तो स्कूल प्रैक्टीकल परीक्षा में छूट देंगे। बाद में स्कूल प्रबंधन की ओर से ऐसे बच्चों के लिए परीक्षा की व्यवस्था कराई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static