मिक्सर जार में जमा जिद्दी दाग 1 बार में होंगे गायब, बस अपनाएं ये Kitchen Hacks

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 11:54 AM (IST)

मिक्सर ग्राइंडर किचन का अहम हिस्सा होता है जो हर काम फटाफट निपटाने में सहायक है। जैसे कि मसाले पीसने हो या चटनी बनानी हो ज्यादातर लोग इसका ही इस्तेमाल करते है। लेकिन कई लोगों की यह शिकायत होती है कि इसे अच्छे से साफ करने के बाद भी इसमें कुछ न कुछ दाग- धब्बे रह जाते है। जिसे साफ करना बहुत मुश्किल होता है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे इसे साफ करने के कुछ आसान से टिप्स। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

नींबू के छिलके

अगर आपका मिक्सर जार बहुत ही गंदा हो गया है तो इसे चमकाने के लिए आप नींबू के छिलकों का सहारा ले सकते है। इसके लिए  सबसे पहले ग्राइंडर को पानी से धो लें, फिर नींबू के छिलके से रगड़ें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

PunjabKesari

बेकिंग पाउडर

मिक्सर जार को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए एक बाउल में बेकिंग पाउडर लेकर उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को जार के अंदर डालें और थोड़ी दोर बाद इसे साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

सिरके का इस्तेमाल करें

मिक्सर जार सफाई के लिए पानी में सिरके को मिला लें और फिर इसे जार में डालें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। बता दें कि मिक्सर जार के दाग व गंध को एकदम साफ करने में मदद करेगा।

PunjabKesari

डिटर्जेंट से करें साफ

मिक्सर ग्राइंडर को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में डिटर्जेंट मिलाकर घोल तैयार कर लें। इसे मिक्सर जार में डालकर कुछ देर के लिए चला दें, फिर पानी से धो लें। इससे गंदगी और बदबू दोनों दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

नमक से साफ करें

नमक का इस्तेमाल कर ग्राइंडर की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए जार के अंदर और बाहरी सतह पर नमक डालें और नींबू के छिलके से रगड़ें, फिर पानी से धो लें।


 

 
 

 
 




 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static