पहाड़ी इलाके में बिताना चाहते हैं वेकेशन्स तो धर्मशाला की करें सैर

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2022 - 05:13 PM (IST)

प्राकृतिक नजारों से ढका हुआ हिमाचल का खूबसूरत और मनमोहक दृश्य पर्यटकों का दिल लुभा लेता है। हर साल लाखों की कगार में लोग इसकी सुंदरता का आनंद लेने आते हैं। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और लुभावना दृश्य हर को बहुत ही पसंद आता है। आप हिमाचल के धर्मशाला में इस बार मानसून की वेकेशन्स बीता सकते हैं। यह एक हिल स्टेशन है और समुद्र तल से करीबन 1475 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप धर्मशाला में किन-किन जगहों की सैर कर सकते हैं...

PunjabKesari

शांत और पुराना हिल स्टेशन 

हिमाचल के कांगड़ा जिले में मौजूद धर्मशाला बहुत ही शांत और पुराना हिल स्टेशन है। इसकी खूबसूरती देखे हर साल कई लोग आते हैं। लाखों सैलानी इस देशविदेश से इस खूबसूरत जगह की सैर करने आते हैं। समुद्र तल से इस शहर की ऊंचाई 1475 मीटर है। आप भी इस बार की वेकेशन धर्मशाला में बिताने का प्लान बना सकते हैं। 

वार मेमोरियल 

आप धर्मशाला में वाप मेमोरियल युद्ध स्मारक देख सकते हैं। यह स्मारक देवदार के जंगलों में स्थित है और शहर के बिल्कुल पास में है। इस युद्ध स्मारक का निर्माण अंग्रेजों ने करवाया था। जिन लोगों ने लड़ाई लड़ी थी उनकी याद में यह युद्ध स्मारक बनवाया गया था।   

PunjabKesari

भागसुनाग मंदिर 

आप धर्मशाला के भागसुनान मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर भी बहुत ही प्राचीन है और डल झील के किनारे पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की उत्पत्ति दैत्य राजा भागसु और नागों के देवता नागराज के बीच में हुई एक विशाल लड़ाई के साथ हुई थी। 

PunjabKesari

तिब्बती संस्कृति की दिखती है झलक 

धर्मशाला में आप तिब्बती संस्कृकि की झलक भी देख सकते हैं। आप यहां पर तिब्बती इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट में भी घूम सकते हैं। नामग्याला स्तूप देख सकते हैं। यह स्तूप मैक्लॉडगंज के बहुत ही पास है। इस स्तूप का निर्माण उन तिब्बती सैनिकों के सम्मान में करवाया गया था, जिनकी मौत तिब्बती स्वंतत्रता संग्राम के दौरान हुई थी। 

PunjabKesari

त्रिउंड हिल 

धर्मशाला से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर त्रिउंड हिल की सैर भी आप कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप ट्रेकिंग के शोकिन हैं तो भी यह जगह आपके लिए एकदम बेस्ट रहेगी। पूरे भारत में त्रिउंड हिल ट्रेकिंग और केम्पेनिंग के लिए जानी जाती है। इसके अलावा पिकनिक मनाने के लिए भी यह जगह एकदम सही है। अगर आप एडवेंचर्स के शोकिन हैं तो भी आपके लिए त्रिउंड एकदम बेस्ट प्लेस रहेगी। 
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static