सावधान! 4 साल की बच्ची के कलाई पर बंधी Smartwatch हुई ब्लास्ट, थर्ड-डिग्री तक जली स्किन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 04:44 PM (IST)

आज के दौर में बच्चों से लेकर युवा तक हर किसी को स्मार्ट फोन और स्मार्ट वाॅच का क्रेज है। स्मार्ट चीज़ों के जितने फायदें है, उतना ही यह नुकसान दायक भी है, अगर इसका सही ढंग से इस्तेमाल न किया जाए तो। दरअसल, हाल  में  स्मार्ट वाॅच से संबंधित एक बड़ी खबर सामने आई हैं।

 दरअसल, चीन में एक बच्ची के हाथ पर बंधी स्मार्ट वाॅच ही फट गई जिससे उसके हाथ की स्किन बूरी तरह जल गई। लड़की को अस्पताल ले जाया गया, जहां घटना के बाद उसे स्किन ग्राफ्ट करवाना पड़ा। पीड़िता की पहचान चीनी प्रांत फूजियान के क्वानझोउ शहर के यियी हुआंग के रूप में हुई है। एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना इस महीने की शुरुआत में हुई जब यी अपने कजिन के साथ खेल रही थी।

PunjabKesari

स्मार्टवॉच फटने पर धमाके की तरह आई आवाज
तभी उसकी दादी ने जोर से धमाका सुना और उसके बाद यी की चीख सुनाई दी। वह इस बात की जांच करने के वहां पहुंची तो उन्होंने महसूस किया कि यी की कलाई से धुंआ निकल रहा और देखा कि बच्ची के हाथ पर बंधी स्मार्टवॉच फट गई है. विस्फोट के कारण उसके हाथ के पिछले हिस्से की खाल थर्ड-डिग्री जली हुई थी।

हालांकि घटना के सभी विवरण अभी तक सार्वजनिक नहीं किए गए हैं, जिसमें स्मार्टवॉच के निर्माता का नाम भी शामिल है। इससे पता चलता है कि किसी भी वर्स्ट सेनारियो में बैटरी कितनी खतरनाक हो सकती है।

PunjabKesari

Smartwatch खरीदने से पहले इन जरूरी बातों पर दें ध्यान- 

  स्मार्टवॉच खरीदने से पहले फीचर्स के बारे में  जानकारी ले-
 आजकल मार्केट में स्मार्ट वॉच कई शानदार फीचर्स के साथ आ रही हैं। इनके जरिए आप हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर और अपनी डेली एक्टिविटी को मॉनिटर कर सकते हैं। इसके अलावा रात के समय यह आपकी स्लीपिंग साइकिल को भी मॉनिटर करने में मदद करती हैं।  इसलिए जरूरी है कि  स्मार्टवॉच खरीदने से पहले फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी ले लें।

PunjabKesari

शानदार फीचर्स वाली ही स्मार्टवॉच खरीदें-
स्मार्टवॉच आजकल स्मार्टफोन से भी कनेक्ट हो जाती हैं और आप उनके जरिए अपनी कॉल्स और मैसेज को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा आप उससे म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आपका बजट अच्छा है तो फिर आप शानदार फीचर्स वाली ही स्मार्टवॉच खरीदें।

वाटरप्रूफ स्मार्टवॉच ही खरीदें-
अकसल लोग स्मार्टवॉच पहने हुए ही स्विमिंग पूल में छलांग लगा देते हैं. ऐसे में स्मार्टवॉच खराब होने का डर रहता है. इसलिए वाटरप्रूफ स्मार्टवॉच खरीदनी चाहिए। गर्मियों में पसीना आने से भी ऐसी स्मार्टवॉच पर कोई असर नहीं पड़ता।

PunjabKesari

बार-बार स्मार्टवॉच को देखना भी बंद करे-
ज्यादातर लोग दिन-रात स्मार्टवॉच पहने रहते हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक  है. स्मार्टवॉच से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन सिरदर्द का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा बार-बार स्मार्टवॉच को देखना भी बंद करे। यह भी आंखों के लिए नुकसानदेय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static