Skin Care: ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से रखें त्वचा का ख्याल

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 04:46 PM (IST)

हर महिला चाहती है उनकी त्वचा पर निखार रहे, स्किन पर कोई पिंपल न हो। डल और ड्राई स्किन के कारण चेहरे का निखार चला जाता है। ऐसे में महिलाओं को त्वचा का खास ध्यान रखना पड़ता है जरुरी नहीं कि आप मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ ही चेहरे पर निखार ला सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप दमकती हुई स्किन के लिए घर की किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके भी चेहरे पर निखार ला सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जिनके साथ आप त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

एलोवेरा जेल 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, एलोवेरा जेल में हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो स्किन के सेलस् को बढ़ाने में मदद करती है। एलोवेरा स्किन के पोर्स को बंद किए बिना त्वचा को अंदर तक मॉइश्चराइज करके मुलायम और हैल्दी बनाए रखता है। हैल्दी स्किन के लिए आप रोज फेसवॉश के बाद नाइट क्रीम की तरह एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

इस तरह की डाइट को करें फॉलो 

हैल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आप डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें। विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन आप कर सकते हैं। इसके अलावा तले भुने और अनहैल्दी खाने से परहेज करें। 

त्वचा को करें क्लीन 

स्किन को समय-समय पर क्लीन करते रहें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप बार-बार चेहरा धोएं। इससे आपकी त्वचा का नैचुरल मॉइश्चर भी प्रभावित हो सकता है। स्किन को हैल्दी रखने के लिए आप सुबह उठने के बाद और रात में सोने के बाद चेहरे जरुर साफ करें। 

PunjabKesari

पिएं ज्यादा से ज्यादा पानी 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, त्वचा सेल्स से मिलकर बनती है। ऐसे में त्वचा को अच्छी तरह से फंक्शन करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरुरत होती है। हैल्दी स्किन के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। रोज कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन जरुर करें। 

स्मोकिंग से करें परहेज 

स्मोकिंग, सिगरेट या धुएं के संपर्क में आने के कारण भी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। स्मोकिंग के केमिकल्स और टॉक्सिन्स के कारण त्वचा का ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ सकता है जिसके कारण आपकी त्वचा प्रभावित होने लगती है। इसलिए आप स्मोकिंग से परहेज करें। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static