बिना हाइलाइटर स्किन करेगी ग्लो, रूटीन में शामिल करें ये छोटे-छोटे देसी नुस्खे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 11:09 AM (IST)

भला कौन-सी लड़की नहीं चाहती कि उसकी स्किन ग्लो करे और बेदाग रहें। ग्लोइंग स्किन और बेदाग त्वचा की चाहत में लड़कियां कई तरह के प्रोडक्ट्स भी यूज करती हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स धीरे-धीरे स्किन टिशूज को डैमेज कर देते हैं। इससे आप कम उम्र में ही बूढ़ी दिखने लगती हैं। हालांकि नींद ना लेना, पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण, तनाव और सूरज की हानिकारक UV रेज भी स्किन सेल्स डैमेज होने की वजह है। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे बिना हाइलाइटर भी आपकी स्किन ग्लो करेगी और आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी बचे रहेंगी।

फेस क्लींजर

कच्चे दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाएं। सोने से पहले इससे चेहरा साफ करें और रातभर के लिए छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से रंगत निखरती है।

गुलाबजल से धोएं चेहरा

रोजाना गुलाबजल से चेहरा धोने या साफ करने से स्किन पर छोटे-छोटे दाने, पिंपल्स आदि नहीं होते। साथ ही इससे त्वचा भी खिली-खिली रहती है।

हॉट टॉवल स्टीम

टॉवल को हल्के गर्म पानी में भिगोकर चेहरे पर 10-15 मिनट रखें। फिर स्क्रब करें। इससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स निकल जाते हैं और स्किन अंदर से साफ होती है।

शहद से मसाज

हफ्ते में 3 से 4 बार 10 मिनट शहद से नियमित मसाज करें। यह त्वचा के लिए सबसे बढ़िया मॉइस्चराइजर है। साथ ही इससे त्वचा में कसावट आएगी और आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचें भी रहेंगे।

ड्राई स्किन

स्किन ड्राई है तो सोने से पहले वर्जिन कोकोनट ऑयल से चेहरे की मसाज करें। आप नारियल तेल और चीनी को मिलाकर स्क्रबिंग भी कर सकती हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा को अंदर तक हाइड्रेट करता है और स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। नियमित एलोवेरा से चेहरे की मसाज करें। आप चाहे तो 1 चम्मच एलोवेरा, शहद और दूध को मिक्स करके भी स्किन क्लीजिंग कर सकते हैं।

ग्रीन टी फेस वॉश

एंटीऑक्सीडेंट का भंडार ग्रीन टी एंटी-इंफ्लामेशन को कम करने में भी मददगार है। आप इसे फेसवॉश की तरह यूज कर सकती हैं। इसके लिए ग्रीन टी को पानी में उबालकर ठंडा करें। इसमें ब्राउन शुगर व क्रीम मिलाकर फेसवॉश की तरह यूज करें।

तो अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो इन छोटे-छोटे घरेलू नुस्खों को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static