डार्क सर्कल्‍स व झुर्रियां दूर करेगा Walnut Oil, जानिए घर पर बनाने का तरीका

11/28/2020 5:42:17 PM

अखरोट कई पोषण तत्वों से भरा होता है। जहां इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव होता है। वहीं इसका तेल बालों व स्किन को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियां, फाइन लाइन्स दूर हो एक दम निखरी त्वचा मिलती है। वहीं बालों पर इस तेल की मसाज करने से लंबे, घने व मुलायम बाल मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको अखरोट के तेल से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

सामग्री:

साबुत अखरोट- 1/2 कप 
वेजिटेबल ऑयल- 1, 1/2 कप
पानी- जरूरतानुसार

PunjabKesari

विधि:

1. सबसे पहले माइक्रोवेव में अखरोट प्रीहीट करें। 
2. अब पैन में पानी और अखरोट डालकर 5 मिनट तक उबालें। 
3. उबलने के बाद पानी को छन्नी की मदद से छान लें। 
4. अब अखरोट को बेकिंग शीट पर रख कर गोल्डन ब्राउन होने तक बेक करें। 
5. अखरोट को मिक्सी में डालकर पाउडर तैयार करें। 
6. अब एक जार में वेजिटेबल ऑयल और अखरोट डालकर अलग रख दें। 
7. जब तेल रंग बदल लें तो समझ जाएं आपको अखरोट का तेल बन कर तैयार हैं। 

तो चलिए अब जानते हैं इस तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में...

 

बालों होंगे मजबूत 

अखरोट के तेल से बालों की मसाज करने से बाल जड़ों से पोषित होते हैं। ऐसे में हेयर फॉल, डैंड्रफ, ड्राईनेस की परेशानी दूर होकर बाल लंब, घने, काले, मुलायम व जड़ों से मजबूत होते हैं। 

सूजन करें कम

अखरोट के तेल से स्किन की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेश बेहतर होता है। साथ ही स्किन में सूजन, घाव होने की शिकायत को कम करता है। साथ ही त्वचा को गहराई से पोषण मिलने से नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। 

झुर्रियां होगी कम

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसे में अखरोट के तेल से मसाज करना फायदेमंद होगा। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

सोरायसिस में भी फायदेमंद  

सोरायसिस स्किन से जुड़ी एक समस्या है जिसमें त्वचा पर लाल घाव पड़ने लगते हैं। ऐसे में अखरोट के तेल से मालिश करने से इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। 

डार्क सर्कल की परेशानी होगी दूर

त्वचा का सही तरीके से ध्यान ना रखने व उसे पोषण ना मिलने से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले इस तेल से मसाज करें से डार्क सर्कल्स दूर होते है। साथ ही सूजन, थकान कम होकर चेहरा एकदम फ्रेश नजर आता है। 

इंफेक्शन करें कम

अखरोट के तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से स्किन एलर्जी दूर होने में मदद मिलती है। 

फेसपैक की तरह करें इस्तेमाल 

आप अखरोट के तेल को फेसपैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी और जरूरतानुसार अखरोट का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें। इसे फेसपैक को लगाने से ड्राई व डल स्किन की परेशानी दूर हो चेहरा सुंदर, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगा। 
 


neetu

Recommended News