सिर्फ चेहरा नहीं इन पार्ट्स की स्क्रबिंग भी है जरूरी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 01:13 PM (IST)

चेहरे को सुंदर और ग्लोइंग बनाने के लिए लड़कियां इसकी बहुत देखभाल करती है। मगर हाथों- पैरों पर जमा गंदगी शरीर की सुंदरता को बिगाड़ने का काम करती है। इसके लिए चेहरे के साथ- साथ हाथों-पैरों की देखभाल करनी भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप भी अपने हाथों- पैरों को साफ, सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग बनाना चाहते है तो इनकी स्क्रबिंग करनी बेहद जरूरी है। आइए जानते है शरीर के इन अंगों की कैसे स्क्रबिंग की जा सकती है...

होंठ

गर्मियों में होठों को पूरी तरह से नमी न मिलने से ये ड्राई और बेजान नजर आने लगते है। असल में धूल, मिट्टी होठों पर जमने से इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए आप घर पर मौजूद किसी भी स्क्रब या फिर चीनी और शहद से 1-2 मिनट के लिए हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें। उसके बाद होठों पर बाम या कोई क्रीम लगाएं। इससे आपके होठ कुछ ही दिनों में गुलाबी और मुलायम हो जाएंगे। 

हाथ- पैर

चेहरे के साथ-साथ हाथों-पैरों पर भी स्क्रबिंग जरूर करनी चाहिए।  इससे इन पर जमा छोटे-छोटे दाने दूर होने के साथ स्किन टोन सही होता है। इसके लिए हाथों- पैरों पर वैक्स करने से पहले कोई भी स्क्रब या हैंड- फुट स्क्रब के साथ हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद वैक्स करें। ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होगी। साथ में वैक्स करने में ज्यादा दर्द भी नहीं होगा। 

कोहनी

अक्सर महिलाएं अपनी कोहनियों की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देती है। इसके कारण कोहनियों पर दाने निकलने लगते है। साथ ही इसका रंग भी गहरा पड़ने लगता है। इसके लिए स्क्रब की मदद से अपनी कोहनियों की 3-5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन को साफ, मुलायम और ग्लोइंग होगी। 

एड़ियां

सिर्फ पेडिक्योर और रात को सोने से पहले वैसलीन लगाने से एड़ियां मुलायम और साफ नहीं हो पाती है। इसके लिए स्क्रबिंग करने की भी जरूरत होती है। एड़ियों पर जमा डेड स्किन को साफ करने के लिए रात को सोने से पहले अच्छे से स्क्रब से 1-2 मिनट स्क्रबिंग करें। उसके बाद इसे साफ पानी से साफ कर क्रीम से 1-2 मिनट मसाज कर मोजे पहन लें। यह स्किन में नई जान डालने के साथ साफ और ग्लोइंग एड़ियां दिलाने में मदद करेगा। 

इसतरह हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग जरूर करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static