होंठों के आस-पास की स्किन पड़ गई है काली तो लगाए यह पैक, हफ्तेभर में दिखेगा फर्क

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 10:02 AM (IST)

सन एक्सपोजर, होंठों को बार-बार चबाना या ठीक से केयर ना करने की वजह से होंठ काले पड़ जाते हैं। वहीं कई बार  होठों के आसपास काले-धब्बे बन जाते हैं, जो देखने में बहुत भद्दे लगते हैं। गर्मियों में यह समस्या काफी लोगों में देखने को मिलती है, जिसका अगर इलाज ना किया जाए तो यह और भी गहरे हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड पैक बताएंगे, जिससे ना सिर्फ होंठों का कालापन दूर होगा बल्कि स्किन टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा। साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करेगी।

इसके लिए आपको चाहिए

दही - 1 चम्मच
नींबू/टमाटर का रस - 1 चम्मच
हल्दी पाउडर - चुटकीभर
बेसन - 1 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा-सा गुलाबजल डालकर उसमें सारी सामग्री मिलाएं। अगर आपकी स्किन को बेसन सूट नहीं करता तो आप उसकी बजाए चावल का आटा भी ले सकते हैं। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

इस्तेमाल करने का तरीका

1. सबसे पहले फेसवॉश या गुलाबजल से चेहरा व होंठों को अच्छी तरह साफ कर लें, ताकि सारी गंदगी व धूल मिट्टी निकल जाए।
2. अब इसे पूरे चेहरे या प्रभावित एरिया पर लगाकर तब तक छोड़ दें, जब तक वो सूख ना जाएं।
3. कम से कम 10 मिनट बाद नींबू के छिलके से चेहरे व होंठों की 10 मिनट तक मसाज करें। ध्यान रखें कि अगर आपने पैक में टमाटर का रस डाला है तो आप उसके छिलके से मसाज करें।
4. मसाज करने के बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

पैक के बाद करें ये काम

पैक लगाने के बाद चेहरे पर खीरे का रस लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धोकर मेकअप साफ कर लें। इससे ना सिर्फ होंठों का कालापन दूर होगा बल्कि स्किन भी ग्लो करेगी।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. पैक में इस्तेमाल होने वाली एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी चीजें टैनिंग रिमूव करने में मदद करती है, जिससे कालापन दूर होता है।
. साथ ही इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है, जिससे स्किन ग्लो करती है और साथ ही नियमित इस पैक का इस्तेमाल सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मदद करता है।
. यह सनटैन को रिमूव करके कालापन से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे होंठ गुलाबी व मुलायम भी होते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static