बिना अंडा और तेल के सिर्फ 5 मिनट में बनाएं कप केक, बच्चों की पहली पसंद

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 03:39 PM (IST)

नारी डेस्क: बच्चों को केक बेहद पसंद होता है, और जब वह घर में बना हो, तो उसकी बात ही कुछ और होती है। लेकिन, हर बार बाहर से केक मंगवाना संभव नहीं होता। ऐसे में आप घर में सिर्फ 5 मिनट में बिना अंडा और तेल के टेस्टी कप केक तैयार कर सकते हैं। यह कप केक न केवल स्वादिष्ट होगा, बल्कि हेल्दी भी होगा क्योंकि इसमें न अंडा है और न तेल। आइए जानते हैं इस आसान रेसिपी को कैसे बनाएं।

सामग्री

मैदा - 4 चम्मच

पिसी चीनी - 3 चम्मच

कोको पाउडर - 1 चम्मच

बेकिंग पाउडर - ¼ चम्मच

PunjabKesari

मीठा सोडा - 2 चुटकी

बटर - 1 चम्मच

गाढ़ा दूध - बैटर को मिलाने के लिए

कप केक बनाने की विधि:

पहला स्टेप

सबसे पहले एक बाउल में 4 चम्मच मैदा लें। फिर इसमें 3 चम्मच पिसी चीनी, 1 चम्मच कोको पाउडर और 1 चम्मच बटर डाल दें। इसके बाद, ¼ चम्मच बेकिंग पाउडर और 2 चुटकी मीठा सोडा डालकर सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें। अब, धीरे-धीरे गाढ़ा दूध डालें और सारी सामग्री को मिलाकर एक स्मूद बैटर तैयार कर लें। इस बैटर को किसी भी कप या छोटे शेप वाले बर्तन में डाल दें।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: जब मीठा देखकर जी ललचाए घर में ब्रेड से बनाएं यह लजीज डिश

दूसरा स्टेप

अब इस कप को माइक्रोवेव में रखें। सबसे पहले इसे 2 मिनट के लिए नॉर्मल मोड पर माइक्रोवेव में चलाएं। इसके बाद टूथपिक से चेक करें कि केक पका है या नहीं। अगर टूथपिक साफ बाहर आ जाए, तो केक तैयार है। अगर नहीं, तो इसे और 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें।

तीसरा स्टेप

जब केक पूरी तरह से पक जाए, तो इसे बाहर निकालें और थोड़ा ठंडा होने दें। अब आप इसे चॉकलेट सीरप या पिघली हुई चॉकलेट से सजा सकते हैं। बच्चों को ये केक बहुत पसंद आएगा, और आप भी इसे फटाफट बनाकर तैयार कर सकते हैं।

आप चाहें तो इस कप केक को रंगीन स्प्रिंकल्स या चॉकलेट चिप्स से भी सजा सकते हैं। इससे कप केक और भी आकर्षक और स्वादिष्ट लगेगा।बिना अंडा और तेल के ये कप केक न सिर्फ बच्चों को खुश करेगा, बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static