दिल का मरीज बना देगा हाई प्रोटीन का सेवन, जानिए 7 साइड-इफैक्ट

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 09:50 AM (IST)

शारीरिक विकास ही नहीं मजबूत मांसपेशियों व मसल्स बनाने के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है। इसके अलावा प्रोटीन मांसपेशियों, अंगों और हड्डियों के निर्माण और उनकी मरम्मत भी करता है। मगर, इसके चक्कर में कई बार लोग प्रोटीन का अधिक सेवन कर लेते हैं जो सेहत के नजरिए से सही नहीं है। जी हां, अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन ना सिर्फ पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे वजन भी बढ़ने लगता है। चलिए आपको बताते हैं अधिक प्रोटीन लेने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

रोजाना कितना प्रोटीन है जरूरी

प्रोटीन का सेवन वजन, हाइट, फिजिकल एक्टिविटी, मसल्स मास और सेहत के हिसाब से करना चाहिए। हालांकि एक किसी को रोजाना 45 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। वहीं, जिन जाने वाले लोगों को रोज 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

अब जानते हैं अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने के नुकसान

बढ़ जाएगा वजन

अधिक प्रोटीन लेने से वो शरीर में वसा के रूप में इकट्ठा हो सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। खासकर जब प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप बहुत अधिक कैलोरी ले लेते हैं।

PunjabKesari

सांस में बदबू आना

कई बार लोग प्रोटीन डाइट लेते समय कार्बोहाइड्रेट का सेवन बंद कर देते हैं। इससे बॉडी कीटोसिस नामक मेटाबॉलिज्म में चली जाती है, जिससे पैदा होने वाले रसायनों से सांसों में बदबू आती रहती है। ऐसे में आपको अधिक पानी पीना, 2-3 बार ब्रश या च्विंगगम चबानी चाहिए।

कब्ज की समस्या

उच्च प्रोटीन लेने के चक्कर में कम कार्ब व फाइबर ले रहे हैं तो इससे आफको पाचन समस्याएं और कब्ज हो सकती हैं।

डायरिया

बहुत अधिक डेयरी या प्रोसेस्ड प्रोटीन फूड खाने से डायरिया की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए खूब पानी पिएं और कैफीनयुक्त पदार्थों से बचें। साथ ही डाइट में फाइबर फूड्स अधिक लें।

PunjabKesari

ब्रेन फॉगिंग

ब्रेन फॉगिंग या चक्कर आना भी अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने का संकेत है संकेत है। इससे आप धुंधलापन भी महसूस कर सकते हैं।

कैंसर का खतरा

शोध के मुताबिक, अत्याधिक नॉनवेज प्रोटीन जैसे रैड मीट या प्रोसेस फूड का सेवन ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ाता है।

बना देगा दिल का मरीज

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से दिल को भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप हाई प्रोटीन डाइट ना लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static