जरुरत पड़ने पर ही करवाएं फेशियल नहीं तो होगा नुकसान

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 01:09 PM (IST)

फेशियल करवाना हर महिला की पहली पसंद होता है। मौका चाहे किसी पार्टी पर जाने का हो या फिर कुछ और... हर लड़की या औरत चेहरे पर ग्लो बरकरार रखने के लिए फेशियल करवाना पसंद करती है। मगर क्या आप जानती हैं कि जरुरत से ज्यादा फेशियल करवाना आपकी त्वचा पर बुरा असर डाल सकता है। आइए जानते हैं जरुरत से ज्यादा फेशियल करवाने से त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से...

 

चेहरे पर खुजली

इसके कोई शक नहीं कि फेशियल करते वक्त जिन क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें कुछ हद तक कैमिकल्स मौजूद होते हैं। जिस वजह से जरुरत से ज्यादा इनका चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे पर खुजली या फिर हल्के-फुल्के रैशेज की समस्या हो सकती है।

Image result for itching on face,nari

लाल धब्बे

अब बात जब फेशियल की हो रही है तो स्क्रबिंग भी जरुर होगी। अगर आप जरुरत से ज्यादा चेहरे की स्क्रबिंग करते हैं तो आपकी त्वाच छिल सकती हैं और इसकी ड्राईनेस भी बढ़ सकती है।

पिंपल्स

कई बार स्किन केयर के बावजूद महिलाओं को पिंपल प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह शायद जरुर से ज्यादा चेहरे की सफाई करवाना है। अगर आप भी बेवजह पिंपल्स की प्रॉबल्म से परेशान हैं तो एक बार अपनी स्किन केयर रुटीन पर जरुर ध्यान दें।

Image result for pimple problem,nari

एलर्जी

जरुरत से ज्यादा फेशियल करवाने से आप स्किन एलर्जी के भी शिकार हो सकते हैं। असल में बार-बार फेशियल करवाने से चेहरे की नमी चली जाती है जिस वजह से आपको कोई न कोई स्किन एलर्जी या फिर रैशेज की समस्या हो सकती है।

नेचुलर तरीका

अगर आप अपनी स्किन की एक्सट्रा केयर करना पसंद करते हैं, तो घर पर नेचुरल तरीके से भी आप फेशियल कर सकते हैं। जैसे कि फेस क्लीन करने के लिए नींबू,शहद और ग्लिसरीन के घोल से चेहरा साफ करें। स्क्रबिंग के लिए बेसन का इस्तेमाल करें और फेस पैक में बेसन, हल्दी और शहद से बने पैक को चेहरे पर लगाएं। इस घरेलू तरीके की मदद से आप एक तो घर बैठे फेशियल जैसा निखार पाएंगे साथ ही इसे आप चाहें तो हफ्ते में 2 बार भी यूज कर सकती हैं। इसे रुटीन में अप्लाई करने से आपके चेहरे पर किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। 

Image result for natural face pack,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static