होली के रंगों से नहीं खराब होगी त्वचा , Shahnaz Hussain के ये ब्यूटी टिप्स बचाएंगे Skin

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 06:32 PM (IST)

गर्मियों के सबसे पसंदीदा त्योहार होली का आगाज शुरू हो गया है। होली त्योहार की औपचारिक शुरुआत बरसाना से हो चुकी है। होली का त्योहार भारतीयों  के दिलों में खास जगह रखता है। इस पावन त्योहार को  सदियों से हम एक दूजे के साथ रंग खेलकर मनाते आए हैं। पुराने समय में होली खेलने में आर्गेनिक रंगों का प्रयोग किया जाता था जिससे बालों और त्वचा में निखार आ जाता था तथा प्राकृतिक रंगो से सेहत  पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता था लेकिन पिछले कुछ सालों से जहां यह त्योहार वैश्विक स्तर पर मनाया जाने लगा है वहीं दूसरी ओर आर्गेनिक रंगों की जगह केमिकल रंगों ने ले ली है जिनके उपयोग से बालों, त्वचा और सेहत चौपट हो जाती है।  "बुरा न मानो होली है " कहकर युवाओं की टोलियां पिचकारी ,गुव्वारों ,डाई और गुलाल बाजार में बिकने वाले जिन रंगों का प्रयोग करते हैं उनमें माइका,लेड जैसे हानिकारक रसायनिक मिले होते हैं जिससे बाल तथा त्वचा रूखी एवं बेजान हो जाती है, बल झड़ना शुरू हो जाते हैं तथा त्वचा में जलन एवं खारिश शुरू हो जाती है। हालांकि कुछ लोग होली के रंगों से बचने के लिए अपने आपको घरों तक ही सीमित रखते हैं लेकिन शहनाज हुसैन का यह मानना है की रंगो से बचने की बजाय आप कुछ सावधानियां बरतकर इस त्योहार का भरपूर मजा ले सकते हैं। 

छह माह से कम आयु के बच्चों को केमिकल युक्त रंगों से जरूर बचाएं क्योंकि उनकी त्वचा काफी नाज़ुक होती है और उनकी प्रतिरोधक क्षमता भी काफी कमज़ोर होती है जिसके चलते केमिकल युक्त रंग उन्हें ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं । लेकिन अपने बेबी को होली के त्योहार के प्रीतात्मक रूप में लाल चन्दन का टीका लगाना मत भूलिए क्योंकि यह उसकी पहली होली है। अक्सर होली खेलती बार हम अपनी आँखों की सुरक्षा की परवाह कम ही करते हैं जोकि कई बार घातक साबित हो जाती है । 

PunjabKesari

आंखें और त्वचा का रखें ध्यान

होली खेलती बार कॉन्टैक्ट लेंस उपयोग में मत लाइए क्योंकि कॉन्टैक्ट लेंस के माध्यम से रंग आपकी आंखों में जा सकते हैं और आप रंगों के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। कॉन्टैक्ट लेंस की बजाय आप सनग्लास गॉगल्स का इस्तेमाल कीजिये जिससे रंग आपकी आंखों में न जा सके, होली खेलती बार अपनी आँखों  को बार-बार रब न करें इससे आप संक्रमण का शिकार हो सकते हैं और कोई छोटा मोटा संक्रमण होगा तो यह बढ़ सकता है। होली खेलने जाती बार पूरी बाजू के कपड़े पहनिए जिससे आपकी त्वचा रंगों के सीधे सम्पर्क में न आए होली खेलने से जाने से पहले त्वचा के खुले अंगों को मॉइश्चराइज जरूर करें क्योंकि इससे रंग आपकी त्वचा  के छिद्रों के माध्यम से अन्दर तक नहीं जा सकेंगे और आपको रंगों को छुड़ाने में भी आसानी होगी । 

PunjabKesari

अगर आप किसी सांस सम्बन्धी परेशानी से जूझ रहे हैं तो भीड़ से दूर रहें और अपने निकट संबंधियों या परिवार के सदस्यों के साथ ही होली मनाएं। होली का त्योहार ज्यादातर खुले आसमान में खेला जाता है जिससे सूर्य की गर्मी से भी त्वचा पर विपरित प्रभाव पड़ता है। खुले आसमान में हानिकारक यू.वी किरणों के साथ-साथ नमी की कमी की वजह से त्वचा के रंग में कालापन आ जाता है। होली खेलने के बाद त्वचा निर्जीव बन जाती है। 

होली खेलने से पहले लगाएं सनस्क्रीन

होली के पावन त्योहार में अपनी त्वचा की रक्षा के लिए होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का लेप कीजिए। यदि आपकी त्वचा पर फोडे़, फुन्सियां आदि है तो 20 एस.पी.एफ. से ज्यादा दर्ज की सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। ज्यादातर सनस्क्रीन में माइश्चराइज ही विद्यमान होता है। यदि आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क हैं तो पहले सनस्क्रीन लगाने के बाद कुछ समय इंतजार करने के बाद ही त्वचा पर माइश्चराइजर का लेप करें। 

PunjabKesari

त्वचा की करें मालिश

आप अपनी बाजू तथा सभी खुले अंगों पर माइश्चराइजर लोशन या क्रीम का उपयोग करें।होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सुखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा।आजकल बाजार में सनस्क्रीन सहित हेयर क्रीम आसानी से उपलब्ध हो जाती है। थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इसके लिए आप विशुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते है। इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।

नाखूनों की देखभाल भी जरुरी

होली के रंगों से नाखूनों को बचाने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए। होली खेलने के बाद त्वचा तथा बालों पर जमे रंगों को हटाना काफी मुश्किल कार्य है। उसके लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार साफ निर्मल जल से धोएं तथा इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन का लेप कर लें तथा कुछ समय बाद इसे गीले काटन वूल से धो डाले। आंखों के इर्द गिर्द के क्षेत्र को हल्के-हल्के साफ करना न भूलें। क्लीजिंग जेल से चेहरे पर जमे रंगों को धुलने तथा हटाने में काफी मदद मिलती है। अपना घरेलू क्लीनजर बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून, सूर्यमुखी या कोई भी वनस्पति तेल मिला लीजिए। काटन वूल पैड को इस मिश्रण में डूबोकर त्वचा को साफ करने के लिए उपयोग में लाऐं। शरीर से रसायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाऐंगे बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी। 

PunjabKesari

तिल के तेल की मालिश से सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में मदद मिलती है। नहाते समय शरीर को लूफ या वाश कपड़े की मदद से स्क्रब कीजिए तथा नहाने के तत्काल बाद शरीर तथा चेहरे पर माइश्चराइजर का उपयोग कीजिए। इससे शरीर में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी।यदि त्वचा में खुजली है तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें तथा इससे खुजली खत्म हो जाएगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है तथा त्वचा पर लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते है तो आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई तथा इसके लिए आपको डॉक्टर से आवश्यक सलाह मशवरा जरूर कर लेना चाहिए।

बालों को करें अच्छे से साफ

बालों को साफ करने के लिए बालों में फंसे सुखे रंगों तथा माईका को हटाने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोते रहिए। इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं तथा उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें तथा इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धो डालिए।

PunjabKesari

होली खेलने के बाद ऐसे करें त्वचा की केयर

बालों की अंतिम धुलाई के लिए बीयर को अन्तिम हथियार के रूप में प्रयोग  किया जा सकता है। बीयर में नीबूं का जूस मिलाकर शैम्पू के बाद सिर पर उडेल लें। इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें। होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाएं तथा इस मिश्रण को चेहरे, बाजू तथा सभी खुले अंगों पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगा रहने दें तथा बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें।  इससे त्वचा से कालापन हट जाएगा तथा त्वचा मुलायम हो जाएगी। होली के अगले दिनों के दौरान अपनी त्वचा तथा बालों को पोषाहार तत्वों की पूर्ति करें। एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरण्डी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगा लीजिए। एक तौलिए को गर्म पानी में भीगो कर पानी को निचोड़ दीजिए तथा तौलिए को सिर पर लपेट लीजिए तथा इसे 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दीजिए। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं इसे खोपड़ी पर तेल को जमने में मदद मिलती है। एक घण्टा बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए।

PunjabKesari

(लेखिका अन्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय है)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static