शहनाज़ हुसैन: सोने से पहले करें ये काम, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

punjabkesari.in Thursday, Nov 04, 2021 - 01:44 PM (IST)

महिलाएं अक्सर रात में त्वचा की देखभाल से जुड़े मुद्दों पर असंमजस में रहती हैं। दिन भर की कड़ी कशमकश और मेहनत के बाद घर पहुंचते ही हम गर्मागर्म चाय के बाद रात्रि डिनर लेते ही सोने की तैयारी कर लेते हैं। लेकिन दिन भर प्रदूषण, मानसिक तनाव, मास्क पहनने, गन्दगी, मैल भरे वातावरण में अपने चेहरे को बार- बारे छूने से चेहरा काफी गन्दा हो जाता है। आप इस असमंजस में होंगे कि आखिर फिर क्या किया जाए ताकि आपकी त्वचा सामान्य बनी रहे। ऐसे में आज हम आपको हर्बल क्वीन के कुछ खास स्किन केयर टिप्स बताते है...

सोने से पहले भी स्किन व बालों का रखें ध्यान

आप को यह ध्यान रखना चाहिए की रोज रात को सोने से पहले अपने बालों और त्वचा को भी दिनभर की थकान के बाद आराम के लिए तैयार करके ही सोना चाहिए। असल में, रात में त्वचा की कोशिकाएं पुनर्जीवित होती हैं जिससे आप सुबह तरोताजा और आकर्षक दिखती हैं। इसलिए रात में सोने से पहले भी त्वचा और बालों की देखभाल सुबह की ही तरह करनी चाहिए। नहीं तो आपकी त्वचा समय से पहले ही झुर्रियों का शिकार हो जाएगी और आप समय से पहले ही बूढ़ी दिखना शुरू हो जाएगी।

PunjabKesari


पानी से धोएं चेहरा

काम से घर लौटने पर सबसे पहले अपना चेहरा ताजे साफ पानी से धो लें। घर पहुंचते ही चेहरे से प्रदूषण, गन्दगी, मैल धो लें तथा इसके लिए रात होने तक का इंतज़ार न करें। रिसर्च से पता चला है कि त्वचा में विद्यमान कोशिकाएं सूर्यास्त होने के साथ ही पुर्नजीवन तथा पुर्ननिर्माण का कार्य शुरु कर देती है। अगर आप सोने से पहले अपना चेहरा साफ नहीं करेगी तो चेहरे पर जमा मैल, धूल, प्रदुषण की वजह से त्वचा पर जलन, कील मुहांसे तथा उतेजना पैदा हो जाएगी। इसके कारण आपकी त्वचा को नुकसान होगा।

चेहरे पर नारियल तेल लगाएं

रात्रि में सोने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल जैसा प्रकृतिक माइस्चराईज़र जरूर लगा लें जिससे आपकी त्वचा कोमल तथा मुलायम बनी रहे।

टोनर करें इस्तेमाल

चेहरे पर टोनर का उपयोग चेहरे के पी.एच. संतुलन को बरकरार रखता है जिससे आपकी त्वचा बैक्टीरिया तथा दूसरे रोगाणुओं से प्रतिरक्षा ग्रहण करती है। इसके साथ ही स्किन गन्दगी और मैल आदि से भी मुक्त रहती है। रात्रि को सोने से पहले कॉटन पैड में हल्का टोनर लगाकर चेहरे पर हल्के-हल्के मालिश कर लें तथा सुबह आपकी त्वचा खिली-खिली नज़र आएगी ।

सोने से पहले आईमेकअप हटा लें

आप जानती हैं कि महिलाओं की आंखे हमेशा सुन्दर और आर्कषक मानी जाती हैं। ऐसे में आंखों की सुन्दरता की देखभाल कई मायनों में बहुत जरूरी मानी जाती है। रात्रि को सोने से पहले आंखों का मेकअप पूरी तरह हटाकर आई क्रीम लगा लें जिससे रात भर आंखों में नमी बनी रहे। हमेशा हल्की आई क्रीम का उपयोग करें। रात्रि में त्वचा के निखार के लिए रात्रि में चेहरे पर लगाने वाले सौंदर्य उत्पादों को रात्रि 9-10 बजे तक हर हालत में लगा लें। इसके लिए बिस्तर में जाने का इंतज़ार कतई न करें। मेकअप हटाने के लिए मुलायम फाइबर के कपड़ों का इस्तेमाल करें। अगर आप बेबी वाशक्लॉथ या फेशियल स्पंज का उपयोग करें तो कहीं बेहतर होगा। अपनी त्वचा को हमेशा कोमलता से उपचार करें।

PunjabKesari

सोने से पहले हाथ धोना ना भूलें

रात्रि में सोने से पहले हाथों की सफाई अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। सोने से पहले अपने हाथों को गर्म पानी तथा हल्के साबुन से धोने के बाद सुखने दें। इसके बाद हाथों पर हैंड क्रीम लगा लें। हैंड क्रीम त्वचा के रूखेपन तथा खुरदरेपन को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। यह सुनिश्चित कर लें कि आप चिकनाई रहित क्रीम प्रयोग करें जिससे आपके हाथों में रात भर नमी बनी रहे।

बालों की करें देखभाल

रात को सोने से पहले बालों को अच्छी तरह बांध लें ताकि बाल आपके चेहरे पर ना पड़ें क्योंकि बालों में दिन भर गन्दगी मैल जमा होती है जो कि आपके चेहरे पर पड़ सकती है। रात्रि में सोने के लिए अगर आप दो रेश्मी सिरहाने प्रयोग करें तो बेहतर होगा। रेशमी तकिए बालों की रगड़ को कम करते हैं जिससे चेहरे की प्राकृतिक नमी बनी रहती है। अगर आप कील, मुहांसों की समस्या से जूझ रही हैं तो आप प्रतिदिन नया तकिया प्रयोग में लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static