30 दिनों में 2 किलो वजन कम करने के लिए रोजाना 11 मिनट करें ये Cardio Workouts

2021-06-16T13:06:06.18

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग कार्डियो का सहारा लेते हैं इसमें कई कार्डियो  बेहद ही संघर्षपूर्ण होते हैं जिससे कई बार सांस फूलने लगती है या फिर हम कुछ ही देर करके थक जाते हैं। ज्यादातर लोग सीढ़ी चढ़ना, रस्सी कूदना, साइक्लिंग, स्विमिंग जैसे  Cardio Workouts करते हैं। आज हम आपकों एक अलग ही Cardio Workouts के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप रोज़ाना रूटीन में शामिल कर सकते हैं।


हार्ट के लिए बेहद जरूर है Cardio Workouts-
कार्डियो हार्ट के लिए बहुत जरूरी होता है, इससे आपका हार्ट स्वस्थ रहता है। ये हार्ट रेट को बढ़ाता है, जिससे आप उस स्टेज में पहुंच जाते हैं जहां काफी तेजी से आपका फैट और कैलोरी बर्न होती है। आज हम seated cardio के बारे में बताएंगे कि आप कैस इस वर्कआउट के जरिए कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं इसके बारे में- 


क्या आप जानते हैं कि बैठे हुए कार्डियो के कुछ मिनट वास्तव में आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकते हैं और कैलोरी को बर्न सकते हैं? लेकिन इसमें आपको केवल अपनी गति बनाए रखनी है, ताकि आप ऊर्जा बनाए रख सकें।  

PunjabKesari


seated cardio शुरू करने से पहले ये है ध्यान देने योग्य कुछ बातें - 

-यह एक-ब्रेक शेड्यूल है, इसलिए स्ट्राइड मत खोना।
-स्वयं को समय देने के लिए स्टॉपवॉच को संभाल कर रखें।
- आपने प्रत्येक व्यायाम एक मिनट के लिए करना है और फिर स्विच करना है।
-उचित कपड़े पहनें ताकि आप ठीक से फ्लेक्स कर सकें। आप या तो सिर्फ मोजे या जूते का विकल्प चुन सकते हैं।
-सुनिश्चित करें कि आपकी कुर्सी, सोफा या आप जहां भी बैठे हैं, उसका आधार मजबूत होना चाहिए। इससे आपको खुद को संतुलित करने में मदद मिलेगी।


ये रहा आपका seated cardio शेड्यूल 

1. Seated bend-अपनी कुर्सी पर बैठें, अपनी बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं, और अपने ऊपरी शरीर को मोड़ें। अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें और वापस ऊपर आएं। ऐसा करते समय नीचे जाने पर सांस छोड़ें और ऊपर आने पर सांस लें।
PunjabKesari

2. Seated leg raise: अपनी कुर्सी के बाकी हिस्से को हाथ से पकड़ें या अगर यह सोफा है, तो सीट को पकड़ें, अपनी पीठ को सीधा रखें और अपने पैरों को ऊपर उठाएं। एक बार जब वे आपके ऊपरी शरीर के साथ लगभग 90 डिग्री के कोण पर हों, तो उन्हें छोड़ दें। अपने पैरों को ऊपर उठाते हुए श्वास लें और उन्हें नीचे करते हुए श्वास छोड़ें।

PunjabKesari

3. Seated jack: कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और जैसे जंपिंग जैक करते हैं वैसा ही मूव भी करें। बाद में अपने पैरों और हाथों को फैलाएं। यह कम प्रभाव वाला व्यायाम है और इसलिए यह आपके घुटनों को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अपने पैरों को फैलाते हुए सांस छोड़ें और उन्हें वापस लाते समय श्वास लें।

PunjabKesari

4. Seated skater: अपनी कुर्सी के किनारे से, अपने दाहिने घुटने को बाहर की तरफ मोड़ें, अपने बाएं पैर को सीधे बगल की तरफ फैलाएं, अपने पैर की उंगलियों को इंगित करें। अपनी बाहों को सीधा फैलाएं और थोड़ा आगे झुकें, अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने पैर के अंदर तक पहुंचाएं। धड़ से घुमाते हुए दाहिने हाथ को शरीर के पीछे ऊपर उठाएं। जल्दी से स्विच करें।

PunjabKesari

5. High knees: कुर्सी पर सीधे बैठें, आर्म रेस्ट को पकड़ें, घुटनों को मोड़ें, और अब वैकल्पिक रूप से अपने घुटनों को जल्दी से उठाएं। 

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static