वैदिक काल से लेकर फैशन रनवे तक साड़ी को मिल रही है ग्लोबल अटेंशन

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 12:39 PM (IST)

भारत में मॉडर्न हो या देसी हर महिला की आलमारी में साड़ी जरूर पाई जाएगी। क्योंकि साड़ी स्त्रीत्व का प्रतीक मानी जाती है, यह हजारों सालों से अपने अस्तित्व में है।  वैदिक काल से लेकर अब तक साड़ी को भारतीय नारी ने ना सिर्फ पसंद किया है, बल्कि इसे नैशनल ड्रैस का दर्जा भी दिया है। साड़ी की खास बात यह है कि इसने प्राचीनता को साथ लिये, आज के फैशन ट्रेंड में भी अपनी जगह बनाकर रखी हुई है।

PunjabKesari

 साड़ी पर सालों से है भरोसा

देश ही नहीं विदेश में भी साड़ी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है, तभी तो मेजर  फैशन शो में भी साड़ी को महत्तव दिया जाता है। इसका मुकाला तो  बेहतरीन फैशन हाउस द्वारा बनाए गए सबसे बेस्पोक गाउन भी नहीं कर सकते। अक्सर समकालीन भारतीय फैशन डिजाइनरों ने भी साड़ी पर ही भरोसा किया है। ये एक ऐसा परिधान है जिसे पहनकर किसी की भी खूबसूरती पर चार चांद लग जाता है। 

PunjabKesari
भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है साड़ी

साड़ी भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है। केवल यही एक चीज है जो भारत को एक सूत्र में बांधती है और अनेकता में एकता का संदेश देती है। तरुण तहिलियानी, गौरव गुप्ता और राहुल मिश्रा जैसे डिजाइनर ने साड़ी में एक सार्टोरियल तत्व जोड़ा है। इसके अलावा गौरव जय गुप्ता और अमित अग्रवाल जैसे डिजाइनरों का लक्ष्य है अगली पीढ़ी के लिए प्राचीन ड्रेप अपील सुनिश्चित करना।

PunjabKesari

लंदन में होगा ऑफबीट साड़ी शो

साड़ी की भव्यता और बहुमुखी प्रतिभा का जश्न मनाने के लिए लंदन का डिज़ाइन संग्रहालय 19 मई से 17 सितंबर तक ऑफबीट साड़ी शो की मेजबानी कर रहा है। यह पहली बार है जब कोई अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय प्रतिष्ठित परिधान का जश्न मना रहा है। डिज़ाइन म्यूज़ियम की सांस्कृतिक प्रमुख प्रिया ख़ानचंदानी का कहना है कि साड़ी दुनिया में सबसे पहचानने योग्य वस्तुओं में से एक है। ऑफबीट साड़ी एक सार्वभौमिक कहानी नहीं है, लेकिन कुछ सबसे आधुनिक समकालीन साड़ियों को प्रस्तुत करती है जो उस तरीके को आगे बढ़ा रही हैं जिसमें साड़ी को डिजाइन, उसे पहनना और तैयार करना बताया गया है। 

PunjabKesari
नताशा पूनावाला के इस साड़ी लुक को खूब मिली थी वाहवाही

भारत के डिजाइनरों की 90 से अधिक अभिनव साड़ियां शो का हिस्सा हैं, जिसमें सब्यसाची गोल्ड ट्यूल साड़ी भी शामिल है, जिसे पिछले साल मेट गाला मेंफैशन क्वीन नताशा पूनावाला ने पहनकर सभी को हैरान कर दिया था। इसके लिए 'गिल्डेड ग्लैमर' थीम को अपनाया था। उन्होंने अपने लुक को कस्टम सब्यसाची कॉउचर साड़ी और ट्रेल के साथ एक Schiaparelli के मैटेलिक बस्टियर से कंप्लीट किया था।”

PunjabKesari
साड़ी को मिल रही है ग्लोबल अटेंशन

यह कहना गलत नहीं है कि साड़ी को ग्लोबल अटेंशन मिल रही है। पिछले महीने नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (NMACC) इवेंट में ज़ेंडया और गीगी हदीद ने भारतीय परिधान साड़ी पहनकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। अमेरिकी मॉडल गीगी हदीद ने डिनाइजर अबू जानी संदीप खोसला की चिकनकारी वाली साड़ी पहनी थी। स्पाइडर फेम एक्ट्रेस ज़ेंडया ने भी इस इवेंट में साड़ी कैरी की थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static