कठिन परिस्थितियों से लड़कर गोल्‍ड जीत लाई साक्षी मलिक,  खुशी में छलक पड़े आंसू

punjabkesari.in Saturday, Aug 06, 2022 - 10:29 AM (IST)

स्टार पहलवान बजरंग पूनिया , साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती स्पर्धा में  शानदार शुरूआत करते हुए तीन स्वर्ण पदक भारत की झोली में डाले । भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 62 किग्रा के फाइनल में कनाडा की एना गोंडिनेज गोंजालेस को चित करके स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। यह साक्षी का राष्ट्रमंडल खेलों में पहला स्वर्ण पदक है। इससे पहले वह राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और कांस्य पदक जीत चुकी हैं।

PunjabKesari
राष्ट्रमंडल खेलों में भी रजत जीत चुकी है साक्षी

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक अंतिम चार मुकाबले में कैमरून की बर्थे इमिलिएने इटाने एनगोले पर तकनीकी श्रेष्ठता से 10-0 की जीत से फाइनल में पहुंच गयीं। साक्षी ने क्वार्टरफाइनल में भी तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की। उन्होंने इस शुरूआती मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की केलसे बार्नेस को मात दी।जीत के बाद पदक लेते वक्त साक्षी की आंखों में आंसू थे। राष्ट्रगान के वक्त वह बेहद भावुक हो गई थी। 

PunjabKesari
2 साल की लड़ाई के बाद मिली जीत

साक्षी मलिक ने गेम्स में जाने से पहले कहा था कि ट्रेनिंग के दौरान मुझे नेगेटिव बातों को अपने दिमाग से निकालना था।  पिछले 2 साल मेरे लिए सबसे कठिन समय था। उन्होंने 2016 में रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया था। वे ऐसा करने वाली पहली बार भारतीय महिला रेसलर बनीं थी।  वे एशियन चैंपियनशिप में एक सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. इसके अलावा 2010 में वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज अपने नाम किया था। 

PunjabKesari

अंशु मलिक ने भी जीता गोल्ड

 वहीं अंशु मलिक ने 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक जीतकर देश का कुश्ती में खाता खोला था । तोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग का 65 किलो वर्ग में इतना दबदबा रहा कि पहले दौर में ही उन्होंने चार में से तीन मुकाबले जीते । उन्होंने फाइनल में कनाडा के लाचलान मैकनील को 9-2 से हराया । इससे पहले इंग्लैंड के जॉर्ज रैम पर तकनीकी श्रेष्ठता (10-0) से जीत दर्ज कर आसानी से फाइनल में जगह बनायी थी ।

PunjabKesari
दिव्या ककरान ने भी कर दिखाया कमाल

दिव्या ककरान ने महिलाओं के 68 किलो वर्ग में कांस्य पदक के प्लेआफ मुकाबले में टोंगा की टाइगर लिली को महज 26 सेकंड में हराकर कांस्य पदक जीता । पुरूषों के 125 किलो वर्ग में प्लेआफ मुकाबले में मोहित ग्रेवाल ने जमैका के आरोन जॉनसन को 6 . 0 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया । ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक अंतिम चार मुकाबले में कैमरून की बर्थे इमिलिएने इटाने एनगोले पर तकनीकी श्रेष्ठता से 10-0 की जीत से फाइनल में पहुंची थी ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static