अंडे की सफेदी हटाएगी ब्लैक हेड्स, चेहरा दिखेगा चमकदार

6/14/2020 11:43:09 AM

नाक के आसपास छोटे-छोटे दिखाई देने वाली काले रंग के किल, उन्हें अंग्रेजी भाषा में ब्लैक हेड्स कहते हैं। चेहरे की इस परेशानी से पीछा छुड़ाने के लिए कुछ लोग तरह तरह के स्किन प्रोडक्ट्स या फिर ट्रीटमेंट्स लेते हैं। मगर कुछ समय बाद ब्लैक हेड्स फिर से वापिस आ जाते हैं, मगर अंडे की सफेद के साथ आप इन ब्लैक हेड्स की परेशानी से बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, अंडे की सफेदी में चेहरे को गहराई से साफ करने वाले पदार्थ मौजूद होते हैं, जो चेहरे की गहराई से सफाई करते हैं।

nari

किसी भी स्किन स्पेशलिस्ट या फिर सैलून में जाकर ब्लैक हेड्स निकलवाने पर हमारे चेहरे के रोम खोलकर उन्हें साफ किया जाता है, जो कि थोड़ा पेनफुल तरीका तो है ही, साथ ही चेहरे की सेंसिटिव स्किन पर भी इसका खास असर डलता है। ब्लैकहेड्स कुछ ही दिनों में वापिस भी आ जाते हैं। मगर यदि आप रुटीन में अंडे की सफेदी चेहरे पर लगाएंगे तो नाक, चिन और माथे पर मौजूद सभी ब्लैक हेड्स हमेशा के लिए चेहरे से गायब हो जाएंगे। आइए जानते हैं अंडे की सफेदी को चेहरे पर लगाने का सही तरीका...

अंडे की सफेदी और शहद

1 चम्मच अंडे की सफेदी में 1 टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। पैक सूखने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। अगर ब्लैक हेड्स ज्यादा हैं तो एक चम्मच की मदद से नाक के पास स्किन पर हल्के से रगड़कर पैक को उतारें। ऐसा करने से ज्यादा दिखाई देने वाले ब्लैक हेड्स से आपको जल्द छुटकारा मिलेगा। इस पैक को हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं।

nari

अंडे की सफेदी और बेकिंग सोडा

1 चम्मच अंडे की सफेदी में 2 टीस्पून बेकिंग सोडा अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। बेकिंग सोडा ब्लैक हेड्स दूर करने के साथ-साथ चेहरे को वाइटन करने में भी मदद करेगा। इस पैक का इस्तेमाल 10 दिन में 1 ही बार करना है। 

चीनी और अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी में चीनी मिक्स करके, उसके पूरा घुलने से पहले ही चेहरे पर लगा लें। पैक जब सूख जाए तो हल्की मसाज करके पैक को चेहरे से उतार लें। चेहरे को साफ पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें।

ओटमील और अंडी की सफेदी

1 चम्मच दूध, 1 चम्मच अंडी की सफेदी और 1 टीस्पून ओटमील को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें और पानी के साथ मुंह धो लें। ब्लैक हेड्स दूर होंगे और स्किन पर सफेद-चमकता ग्लो दिखाई देगा। 

nari


Edited By

Harpreet

Related News