पैरों को कोमल बनाने में यह 4 उपाय हैं असरदार

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 01:30 PM (IST)

मौसम बदल रहा है और ठंड ने दस्तक दे दी है और ठंड के आते ही त्वचा में रुखापन के चलते फटी एड़ियां होना आम सी बात लगती है। लेकिन ये न आपके पैरों का लुक बिगाड़ती हैं, बल्कि क्रैक हील्स के चलते ऐसे फुटवेअर्स पहनना भी मुश्किल हो जाता है, जिनमें से एड़ियां नजर आती हों। ये ओवरऑल कॉन्फिडेंस को प्रभावित करता है। धीरे-धीरे इनमें दर्द और जलन की समस्या भी होने लगती है, जिससे चलने-फिरने में भी दिकक्त होने लगती है। हालांकि, अगर कुछ आसान से उपाय किए जाएं, तो फटी एड़ियों की समस्या से निजात मिल सकती है।

नारियल तेल 

 रोज रात को सोने से पहले नियम से नारियल तेल का इस्तेमाल उस प्रभावित हिस्से में लगाएं। आप चाहें तो इसे हल्का गर्म करके भी लगा सकती हैं। फटी एड़ियों पर इससे मालिश करने से आराम मिलेगा। इसके अलावा, सोते समय जुराबें पहनना न भूलें। सुबह उठकर सबसे पहले पैरों को पानी से धोएं। 10 दिनों तक लगातार इस उपाय को अपनाने से एड़ियां कोमल हो सकती हैं।

केला और एवोकाडो फुट मास्क

 एवोकाडो में विटामिन ई मौजूद होता है, बता दें कि इसकी कमी से लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं। इसके अलावा, इसमें ओमेगा फैटी एसिड्स और विटामिन ए भी पाया जाता है। साथ ही चोट को जल्दी ठीक करने के गुण भी इसमें मौजूद होते हैं। जबकि केला स्किन को मॉइश्चराइज करने का कार्य करता है।

 

PunjabKesari

इस मास्क को बनाने के लिए एक केला और एवोकाडो को ब्लेंड कर दें। इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। फिर हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

शिया बटर

शिया बटर फैट रिच होता है और इसमें कई विटमिन्स भी होते हैं, जो इसे स्किन सॉफ्ट बनाने का बेस्ट प्रॉडक्ट बनाते हैं। इसमें ऐंटीइन्फ्लैमट्री और हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। ये सारी खूबियां इसे क्रैक हील्स को रिपेयर करने का बेहतर विकल्प बनाती हैं। आपको बस अपने पैर अच्छे से साफ करना है और प्योर शिया बटर को लगाकर व उस पर मोजे पहनकर सो जाना है। कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा।

 

PunjabKesari

 

शहद 

शहद को एक बेहतर मॉइश्चराइजर माना गया है। ये पैरों को मुलायम बनाने के साथ ही उन्हें हाइड्रेटेड रखता है। इसके साथ ही पैरों को पोषण देने में भी ये सक्षम है। सबसे पहले पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें पैरों को कुछ देर डालकर रखें। तकरीबन 20 मिनट तक ऐसे रखने के बाद पैरों को किसी सॉफ्ट रुमाल या तौलिये से पोछें।

 

PunjabKesari

 

बस इन सारे नुस्कों के साथ आपको इस ठंड में मिल जाएगी रुखी फटी एड़ियां से छुटकारा और हो जाएगी आप ऐक्ट्रेस जैसी खूबसूरत और मुलायम एड़ियां की मालकिन। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static