Foot Care: फटी एड़ियां होगी मिनटों में ठीक, ये Remedies करेगी काम आसान

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 12:10 PM (IST)

चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों का ध्यान रखना भी बहुत ही आवश्यक होता है। खासकर सर्दियों में स्किन ड्राई होने लगती है। सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि हाथों पर भी ड्राईनेस होने लगती है। इसके अलावा सर्दियों में एड़ियां फटने की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में यदि पैरों की देखभाल न की जाए तो एड़ियों में पड़ने वाले क्रैक्स और भी गहरे हो जाते हैं और उनमें दर्द भी होने लगता है। चेहरे की तरह पैरों को भी मॉइश्चराइज करना आवश्यक है। सर्दियों में अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

वैसलीन 

आप वैसलीन का इस्तेमाल करके फटी एड़ियों से राहत पा सकते हैं। रोज रात को सोने से पहले पैरों में वैसलीन लगाएं। इसके बाद पैरों की मालिश करें। मालिश करने के बाद पैरों में जुराबें डाल लें। इससे फटी एड़ियां जल्दी ठीक हो जाएगी। 

PunjabKesari

गर्म पानी में रखें पैर

आप गर्म पानी में अपने पैरों की कुछ देर के लिए रखें। इसके बाद प्यूमिस स्टोन के साथ एड़ियों को रगड़ कर साफ कर लें। इसके बाद नारियल  या बादाम तेल के साथ पैरों की मसाज करें। इससे पैर की फटी एड़ियां ठीक होगी। 

मोमबत्ती 

आप सुनकर थोड़ा हैरान होंगे लेकिन आप मोमबत्ती का इस्तेमाल करके फटी एड़ियों से राहत पा सकते हैं। मोमबत्ती को पिघला लें। इसके बाद इसमें सरसों का तेल मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करें। इसके बाद एड़ियों पर तेल की मसाज करें। नियमित इस्तेमाल करने से आपको पैरों की फटी एड़ियों से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

चावल का आटा 

चावल का आटा आप फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सामग्री 

चावल का आटा  - 3-4 चम्मच 
शहद - 2 बूंदे
एप्पल साइड विनेगर - 2 चम्मच 
जैतून का तेल - 2 चम्मच 

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले आप चावल का आटा एक कटोरी में डालें। 
. फिर इसमें शहद डालें। शहद में एप्पल साइड विनेगर मिलाएं। 
. सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसमें जैतून का तेल डालें। 
. मिक्स करके सामग्री को एड़ियों में लगाएं। 

मोम, हल्दी और देसी घी 

मोम, हल्दी और देसी घी मिक्स करके आप एड़ियों पर लगा सकते हैं। सबसे पहले कच्ची हल्दी 1 चम्मच, 1 मोम का टुकड़ा और 2 चम्मच घी लें। सारी चीजों को गर्म करें और मिक्स करके एड़ियों पर लगाएं। जैसे एड़ियां सूख जाएं तो पानी से धो लें। 

PunjabKesari

वैक्स 

आप वैक्स का इस्तेमाल फटी एड़ियों का साफ करने के लिए कर सकते हैं। वैक्स गर्म कर लें। इसमें सरसों का तेल गुनगुना करके डालें। दोनों चीजों को ठंडा कर लें। इसके बाद फटी एड़ियों पर लगाएं। 10 मिनट के लिए मसाज करें। तय समय के बाद एड़ियां साफ कर लें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static