मीठा खाने का मन करें तो घर पर बनाए स्वाद और सेहतमंद गुड़ के चावल

punjabkesari.in Monday, Feb 05, 2024 - 02:20 PM (IST)

सर्दियों में खासतौर पर गुड़ के चावल बनाए जाते है। मुख्य तौर पर ये डिश उत्तर भारत के पंजाब और हरियाणा में बनाई जाती है। इस डिश को बनाने में 30 मिनट से भी कम समय लगाता है। ये स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहतमंद भी है। ऐसे में अगर आपका भी मीठा खाने का मन है तो झटपट से इस रेसिपी को ट्राई जरुर करें।

PunjabKesari

गुड़ के चावल बनाने की सामग्री

बासमती चावल- 1 कप
दालचीनी स्टिक- 1 इंच
हरी इलायची- 2
काजू- 2 बड़े चम्मच
घी- 2 बड़े चम्मच
बादाम- 2 बड़े चम्मच
गुड़- 150 ग्राम
लौंग- 2
सौंफ- 1/2 छोटा चम्मच
किशमिश- 2 बड़े चम्मच
केसर- 4 टेबल स्पून
नमक- 2 चुटकी

गुड़ के चावल बनाने की विधि

PunjabKesari

1. सबसे पहले एक कप चावल को धोकर पानी में 20 मिनट के भिगो दें। 4 टेबल स्पून गर्म पानी में केसर के धागों को भिगोकर अलग रख दें।
2. अब गुड़ की चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन लें। उसमें गुड़, सौंफ, दालचीनी, कुटी हुई इलायची और 1 कप पानी डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और लगभग 10-15 मिनट तक पकने दें। अब इसमें 2 चुटकी नमक और भिगोया हुआ केसर डाल दें और मिलाएं।
3. अब सूखे मेवे को भूनने के लिए एक कढ़ाई में घी डाल कर गर्म कर लें।
इसमें काजू, बादाम, किशमिश डालकर भून लें। इसे अच्छे से मिलाएं और तब तक पकाएं जब तक कि किशमिश फूल न जाए और काजू, बादाम हल्के भूरे रंग के न हो जाएं। सूखे मेवे निकाल कर एक तरफ रख दें।
4. चावल को पकाने का लिए बचे हुए घी में 1 कप पानी के साथ भीगे हुए चावल डालकर ढक्कन से ढक दें। तब तक चावल को पकाएं जब तक कि सारा पानी सोख न ले। चावल थोड़े कच्चे लग सकते हैं लेकिन चिंता न करें इन्हें गुड़ की चाशनी में और पकाया जाता है।
5. गुड़ की चाशनी को चावलों में डालकर लगभग डालें 6-8 मिनट तक या चावल गुड़ की चाशनी को सोखने तक पकने दें। साथ ही भुने हुए मेवे भी डाल दें और एक अच्छा मिश्रण तैयार करें। आखिरी दो मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। अब आप इसे 2 मिनट बाद परोस सकते है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static