Skin Care: एक्ने से लेकर ड्राई स्किन होगी दूर, चेहरे पर इस तरह लगाएं कच्चा दूध

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 11:36 AM (IST)

कच्चा दूध स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नियमित इसको चेहरे पर लगाने से कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स दूर होती हैं इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। चेहरे की कच्चे दूध के साथ मसाज करने से स्किन ग्लोइंग बनती है और त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके अलावा इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। साथ ही ये नैचुरल होता है इसे त्वचा पर लगाने से कोई नुकसान भी नहीं होता। तो चलिए आपको बताते हैं कच्चा दूध चेहरे पर आप कैसे लगा सकते हैं...

स्किन की टैन हटाने में करेगा मदद 

धूप में जाने के कारण त्वचा में टैन जमा होने लगती है। ऐसे में आप कच्चा दूध इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड टैन हटाने में मदद करेगा और त्वचा की रंगत भी निखारेगा। यह त्वचा को पोषण देकर चमकदार बनाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

ड्राई स्किन होगी ठीक 

अगर आपकी स्किन ड्राई होती है तो भी आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। महिलाएं अक्सर इस समस्या से बचने के लिए क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करती है परंतु यह त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में आप कच्चा दूध चेहरे पर लगा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ए त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। 

ग्लोइंग बनेगी स्किन 

चेहरे पर कच्चे दूध के साथ मालिश करने से त्वचा ग्लोइंग बनती है। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करके आप दाग-धब्बे आसानी से दूर कर सकते हैं। चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के लिए पहले चेहरा साफ कर लें। फिर हाथों में थोड़ा सा दूध लेकर चेहरे की सर्कुलर मोशन में 5-7 मिनट तक मसाज करें। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

एक्ने से मिलेगी राहत 

आप एक्ने की समस्या से राहत पाने के लिए भी कच्चे दूध का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-डी चेहरे से एक्ने दूर करके त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसके अलाव कच्चे दूध में हीलिंग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं जो त्वचा को सॉफ्ट बनाने में सहायता करती है। 

अंदर से क्लीन होगी स्किन 

कच्चे दूध के साथ चेहरे की मसाज करने से रंगत भी सुधरती है। यह त्वचा को अंदर से साफ करने में मदद करता है। इससे त्वचा के पोर्स भी साफ होते हैं और त्वचा गहराई से साफ होती है। यह त्वचा में निखार लाने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

नोट: कच्चे दूध के साथ चेहरे की मसाज करके आप कई स्किन प्रॉबलम्स से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन यदि आप पहली बार इसका इस्तेमाल स्किन पर कर रहे हैं तो पैच टेस्ट जरुर कर लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static