PETA का सलमान खान को लेटर- Bigg Boss वाले गधे के साथ कर रहे हैं गलत, कृपा उसे हमें दे दो

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 12:52 PM (IST)

‘बिग बॉस 18’ में जानवरों के इस्तेमाल को लेकर विरोध शुरू हो गया है। पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) ने  बॉलीवुड सुपरस्टार और “बिग बॉस 18” के होस्ट सलमान खान से रियलिटी शो के निर्माताओं को जानवरों का इस्तेमाल न करने के लिए मनाने का अनुरोध किया है। इस बार बिग बॉस हाउस में सेलेब्स के साथ गधे ने भी लोगों का ध्यान खींचने का काम किया है। 

PunjabKesari
पेटा इंडिया ने सलमान से बिग बॉस से जानवरों को बाहर रखने का तत्काल अनुरोध करते हुए एक पत्र जारी किया है।  पत्र में कहा गया कि- “हम जनता के सदस्यों की शिकायतों से घिरे हुए हैं जो बिग बॉस के घर में गधे को रखने से बहुत निराश हैं हैं। उनकी चिंताएं वैध हैं और उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।” भारत के सबसे प्रभावशाली सितारों में से एक और बिग बॉस के मेजबान के रूप में हम सम्मानपूर्वक अनुरोध करते हैं कि आप इस प्रभाव का उपयोग शो के निर्माताओं से मनोरंजन के लिए जानवरों का उपयोग करने से बचने के लिए आग्रह करने के लिए करें।”

PunjabKesari
पत्र में उल्लेख किया गया है कि इससे जानवरों को तनाव से बचाया जाएगा। दरअसल  यह गधा कंटेस्टेंट एडवोकेट गुणरत्न सदावर्ते का पालतू जानवर है, जिसे वह अपने साथ बिग बॉस के घर में लाए हैं। पत्र में लिखा गया- “हम आपसे आग्रह करते हैं कि गधे को पेटा इंडिया को सौंप दिया जाए  ताकि उसे अन्य बचाए गए गधों के साथ अभयारण्य में फिर से रखा जा सके” । हालांकि पेटा ने गधे के प्रति  एडवोकेट के प्यार की तारीफ भी की है। 

PunjabKesari
पत्र में दृढ़ता से उल्लेख किया गया है कि शो के सेट पर किसी जानवर का उपयोग करना कोई “हंसी की बात” नहीं है। “शिकार के जानवर के रूप में, गधे स्वाभाविक रूप से घबराए हुए होते है  वे और अन्य जानवर सभी शो सेटों पर मानक रोशनी, आवाज़ और शोर को भ्रामक और भयावह पाएंगे।  'इसके अलावा, गधे सामाजिक जानवर हैं, जिनकी भलाई उन्हें झुंड का हिस्सा बनने की अनुमति देकर सबसे अच्छी तरह सुनिश्चित की जा सकती है। जिस तरह हम इंसान परिवार समूहों में रहते हैं, उसी तरह गधे भी रहते हैं।' पत्र में आगे लिखा गया-  "यह बताया गया है कि वकील सदावर्ते दूध के बारे में शोध के लिए गधे को रखते हैं। लेकिन गधे केवल अपने बच्चों के लिए दूध देते हैं।" बयान के अंत में लिखा गया है- "कृपया इस पत्र में सुझाए गए कदम उठाएं ताकि यह दिखाया जा सके कि बिग बॉस जानवरों को हमारी करुणा और सम्मान के हकदार मानते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static