Monsoon Special: सीलन से बचाना है अपना घर, तो तुरंत अपनाएं ये Tips

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 12:34 PM (IST)

बारिश के मौसम में सीलन एक आम समस्या है। इस मौसम में घर की दीवारों, छतों के किनारों, किचन, बाथरूम में सीलन और फंगस नजर आने लगती है, जिससे पूरे घर में अजीब सी बदबू फैल जाती है।  अगर घर में बहुत ज्यादा सीलन हो तो दीवारें तो खराब होती ही है साथ में कई तरह की बीमारियों भी पैदा हो जाती है। अगर आप भी सीलन से परेशान हैं तो  तो आज आपकाे  कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने घर को सीलन से बचा सकते हैं। 

PunjabKesari
सीलन के कारण


बारिश होने पर घर के ऊपरी हिस्से में पानी घर के अंदर आ जाता है और फिर जब धूप निकलती है तो भाप की वजह से घरों में सीलन पैदा हो जाती है। इसके अलावा बारिश के दिनों में गीले कपड़े इधर-उधर रखना, खिड़की-दरवाजे बंद रखना और पुराने सामान को घर में रखने से भी सीलन आ जाती है। बारिश का पानी अगर लगातार कमजोर दीवार पर गिरे तो वो दीवार में सीलन पैदा कर देता है। ड्रेनेज पाइप ब्लॉक होने से पानी इकट्ठा हो सकता है और वो सीलन का कारण बन सकता है।


सीलन से बचने के तरीके

PunjabKesari
लीकेज को करें ठीक

बारिश आने से पहले किसी भी तरह की पानी की लीकेज को ठीक करवा लें। पाइप्स दीवारों में सीलन का सबसे बड़ा कारण होती है, ऐसे में पहले ही इनकी मरम्मत करवा लें। 


साफ-सफाई

घर की हर रोज अच्छे से सफाई करें और पौंछा लगाने के लिए फिनायल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा रसोई और बाथरूम की सफाई की तरफ ज्यादा ध्यान दें क्योंकि यहीं से बीमारियां फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।

PunjabKesari
घर में रखें फूल

किचन और अलमारी की शैल्फस पर पेपर बिछाकर सामान रखें। इससे नमी उन चीजों तक नहीं पहुंचेगी। इसके अलावा अपने घर को फूल से सजाएं, इससे घर सुंदर तो लगेगा ही साथ ही बदबू से भी छुटकारा मिलेगा। 

 

धूप आने दें

बारिश खत्म होते ही जब धूप निकलती है तो ज्यादा गर्मी लगती है। ऐसे में लोग अपने घर के खिड़की-दरवाजे बंद कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि धूप और ताजी हवा को अंदर आने दें जिससे दीवारों की सीलन कम होगी।

PunjabKesari

वॉटरप्रूफ चूना

सीलन से बचने के लिए खराब हो चुकी दीवारों को ठीक करने के लिए दरारों में वॉटरप्रूफ चूना भरें। ऐसा करने से दोबारा उस जगह सीलन नहीं आएगी। 


लौंग

सीलन की वजह से होने वाली बदबू कोे कम करने के लिए लौंग और दालचीनी को बराबर मात्रा में लेकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगो कर रखें और इसके बाद इस पानी को उबाल कर रूम फ्रैशनर की तरह इस्तेमाल करें। इससे कुछ हद तक सीलन से छुटकारा मिलेगा 

PunjabKesari
दरारें भरें 

 छत के ऊपर साफ-सफाई के वक्त दरारों का ध्यान रखें। इन दरारों में बारिश का पानी जाने की वजह से कई बार आपकी छत खराब हो जाती है. इसलिए बारिश आने से पहले दरारें जरूर भर लें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static