Pregnant महिलाएं भूलकर भी ना लगाएं शराब को हाथ, हो सकता है मिसकैरेज

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 11:41 AM (IST)

प्रेग्नेंसी जीवन का वह स्टेज होता है, जब आपका शरीर आपसे सेहतमंद जीवनशैली अपनाने की डिमांड करता है, पर प्रेग्नेंसी वह समय भी होता है, जब आपका मन कई ऐसी चीज़ें खाने-पीने के लिए मचल उठता है, जिनकी आपको कभी आदत नहीं रही होती है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको कई चीज़ों से दूरी बनानी पड़ती है, क्योंकि उनसे आपकी ही सेहत नहीं, बल्कि होनेवाले बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। शराब उन्हीं चीज़ों में एक है। आईए जानते हैं प्रेग्नेंसी में महिला के शराब पीने से कैसे पड़ता है मां और बच्चे की सेहत पर असर।

PunjabKesari

बच्चे की ब्रेन पर पड़ता है बुरा असर

यूके की ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान अगर होने वाली मां शराब पीती है तो उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का जन्म के वक्त वजन काफी कम हो जाता है, बच्चे के ब्रेन पर इसका बुरा असर पड़ता है । 

मिसकैरेज 

अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान शराब पीती हैं, ख़ासकर के पहले ट्रायमिस्टर में तो, आपको मिसकैरेज के शारीरिक और मानसिक तक़लीफ़ से गुज़रना पड़ सकता है।

PunjabKesari

मूड स्विंग्स 

प्रेग्नेंसी में वैसे ही शरीर में कई तरह के केमिकल बदलाव होते रहते हैं, जिनके कारण महिलाओं का मूड पल-पल बदलते रहता है, ऐसे में शरब मूड स्विंग्स को बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं शराब पीने से मूड स्विंग्स के साथ-साथ शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

PunjabKesari

डायबिटीज़ को होता है खतरा

हालिया शोधों में यह बात सामने आ रही है कि शराब पीने और इंसुलिन लेवल के कम होने में कोई कनेक्शन है। शराब पीने से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। बढ़े हुए शुगर को नियंत्रित करने के लिए हमारे पैंक्रियाज़ को अधिक इंसुलिन प्रोड्यूस करना पड़ता है। अगर ऐसा होता रहा तो शरीर में भोजन का अवशोषण करनेवाले सेल्स की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। आगे चलकर इंसुलिन प्रोडक्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन सबका आख़िरी प्रभाव डायबिटीज़ के रूप में सामने आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static