Corona: वैक्सीन लगवाने से पहले जरूर करें ये काम, साइड इफेक्‍ट से रहेगा बचाव

punjabkesari.in Sunday, Mar 14, 2021 - 11:08 AM (IST)

भारत और तमाम देशों में इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। वैक्सीन से भले ही लोगों को राहत मिल रही है लेकिन वहीं दूसरी तरफ लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने नाक में दम कर दिया है। वायरस के फिर से लौटने के कारण कईं राज्यों में दोबारा लॉकडाउन लगा दिया है तो कहीं स्कूल बंद कर दिए हैं और कहीं नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस बीच अच्छी बात यह है कि लोग वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं लेकिन वैक्सीन लगवाने से पहले आपके लिए ऐसी कुछ बाते हैं जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है क्योंकि अगर आपको इनके बारे में पता नहीं होगा तो हो सकता है कि आपको बाद में पछताना पड़े।

वैक्सीन के बाद आ सकती है परेशानी 

देख जाए तो अभी तक खबरें यही आ रही हैं कि लोगों को वैक्सीन से थोड़ी परेशानी फेस करनी पड़ रही है। उनमें साइड इफैक्ट भी दिख रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो यह सामान्य और इन्हें लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए डॉक्टर्स और विशेषज्ञ लोगों को वैक्सीन लेने के बाद लगातार अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए कह रहे हैं ताकि उन्हें कोई परेशानी न आए लेकिन आज आपको उन चीजों के बारे में बातएंगे जो आपको वैक्सीन लगवाने से पहले करनी चाहिए इससे आपको खतरा भी कम होगा। 

करें ये दो काम 

PunjabKesari

विशेषज्ञों की मानें तो वैक्सीन से पहले आपको यह 2 चीजें जरूर करनी चाहिए और वो है हेल्दी डाइट लेना और दूसरा बॉडी को पूरी तरह हाइड्रेट रखना। 

पीएं ज्यादा से ज्यादा पानी 

विशेषज्ञों की सलाह की मानें तो लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए ताकि इससे बॉडी हाइड्रेट रहे। अगर आप ज्यादा पानी पीएंगे तो यहा आपके लिए उतना ही बेहतर होगा इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए सही मात्रा में पानी जरूर पीएं। 

एक्सरसाइज करें 

अगर आप वैक्सीन लेने जा रहे हैं तो उससे 3 से 4 दिन पहले एक्सरसाइज करें। अपने दिन की शुरूआत योगा या फिर एक्सरसाइज से करें। अगर आपके पास सुबह एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो आप शाम को थोड़ी देर टहल ले। इससे वैक्सीन के बाद आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होने में मदद मिलेगी। 

हेल्दी खाना खाएं

PunjabKesari

कोरोना वैक्सीन लेने से पहले हैल्दी खाना खाएं। यह आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि इससे वैक्सीन से बाद होने वाली कमजोरी से आपका बचाव रहेगा। आप स्वस्थ महसूस करेंगे। इसलिए जरूरी है कि आप हैल्दी खाना खाएं ऐसा इसलिए भी क्योंकि वैक्सीन के बाद आपको हल्का दर्द, कमजोरी और बुखार जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं ऐसे में हैल्दी डाइट लेना काफी जरूरी है इससे आप वैक्सीन के साइड इफैक्ट से भी बचे रहेंगे। 

न करें इन दवाओं का सेवन 

वैक्सीन लगवाने से पहले आप उन दवाओं के उपयोग से बचे जिसका सेवन आप दर्द, सूजन से राहत पाने के लिए करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप इन दवाओं का सेवन वैक्सीन लेने से पहले करते हैं तो उससे वैक्सीन का प्रभाव कम हो सकता है। 

नोट- इस बात का हमेशा ध्यान रहे कि अगर आपको किसी दवा से एलर्जी है तो वैक्सीन लेने से पहले एक बार आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। अगर आपको कोई परेशानी है तो आप उसे डॉक्टर को बताएं ताकि आपको आने वाले समय में कोई परेशानी न हो। टीका लगवाने के बाद मास्क भी पहनें और जितनी हो सके सामाजिक दूरी बनाकर रखें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static