धन, समृद्धि और शांति का राज: इस दिशा में Water Fountain लगाने से घर में बरसेगा पैसा ही पैसा!

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2024 - 06:37 PM (IST)

नारी डेस्क: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में  वाटर फाउंटेन  या पानी के फव्वारे का होना न केवल घर की शोभा बढ़ाता है, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि भी लाता है। सही दिशा और स्थान पर वाटर फाउंटेन रखने से घर में सुख-समृद्धि, शांति, और आर्थिक उन्नति होती है। यहा कुछ प्रमुख वास्तु नियम दिए गए हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने घर को वाटर फाउंटेन से सजा सकते हैं।

PunjabKesari

पूर्व या उत्तर दिशा का चयन करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के पूर्व या  उत्तर दिशा  में वाटर फाउंटेन रखना सबसे शुभ माना जाता है। उत्तर दिशा को जल तत्व की दिशा कहा जाता है और यह दिशा आर्थिक समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा के लिए महत्वपूर्ण होती है। यह दिशा धन, समृद्धि और अवसरों को आकर्षित करती है, इसलिए वाटर फाउंटेन को उत्तर-पूर्वी कोने में रखना सबसे उत्तम है।


बहे हुए पानी का महत्व

 वाटर फाउंटेन से पानी का निरंतर बहना धन और सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह का प्रतीक है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि पानी का प्रवाह बिना रुके चलता रहे। पानी के बहने की आवाज भी मन को शांति और सुकून देती है, इसलिए हमेशा ध्यान दें कि फाउंटेन से पानी का प्रवाह धीमा और शांति प्रदान करने वाला हो।

PunjabKesari
साफ और शुद्ध पानी का उपयोग

वाटर फाउंटेन का पानी हमेशा साफ और शुद्ध होना चाहिए। गंदा पानी नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और घर में तनाव का कारण बन सकता है। नियमित रूप से फाउंटेन की सफाई करें और पानी को समय-समय पर बदलते रहें ताकि सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे।

 

पानी का प्रवाह घर के अंदर की ओर होना चाहिए


वास्तु शास्त्र के अनुसार, वाटर फाउंटेन का पानी हमेशा घर के अंदर की ओर बहना चाहिए, जिससे धन और खुशहाली घर के अंदर प्रवेश करे। पानी का प्रवाह बाहर की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे धन की हानि हो सकती है।वहीं वाटर फाउंटेन का आकार बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए। छोटे और मिडियम आकार के फाउंटेन वास्तु के अनुसार सबसे बेहतर होते हैं। 

PunjabKesari
बेडरूम और किचन में न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, वाटर फाउंटेन को कभी भी बेडरूम या किचन में नहीं रखना चाहिए। ये जगहें जल तत्व के प्रभाव से असंतुलित हो सकती हैं, जिससे घर में मानसिक अशांति और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। फाउंटेन को हमेशा लिविंग रूम, गार्डन एरिया, या बालकनी में रखने का प्रयास करें।

 

आकर्षक लाइट्स का उपयोग करें

वाटर फाउंटेन के साथ आकर्षक और हल्की लाइट्स का उपयोग करने से घर की खूबसूरती और सकारात्मक ऊर्जा दोनों बढ़ती हैं। हल्की नीली या सफेद लाइट्स जल तत्व को और अधिक मजबूत करती हैं। यह ध्यान रखें कि लाइट्स बहुत ज्यादा चटक या तेज न हों, ताकि शांति और सुकून का अनुभव हो।

फाउंटेन के साथ पौधों का संयोजन

फाउंटेन के पास हरे-भरे पौधे लगाना शुभ माना जाता है। इससे घर में नेचुरल वाइब्स और सकारात्मकता आती है। यह संयोजन प्रकृति के साथ जुड़ने का प्रतीक है और वातावरण को सुखद बनाता है। पौधों को वाटर फाउंटेन के चारों ओर सजाएं और नियमित रूप से उनका ख्याल रखें ताकि उनका स्वास्थ्य और सुंदरता बनी रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static