New Year वीकेंड पर दोस्तों के साथ घूमने का है प्लान तो ऋषिकेश की ये जगहें हैं परफेक्ट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 02:36 PM (IST)

उत्तराखंड में ऋषिकेश संस्कृति से समृद्ध है। जैसे और शहर घूमने के लिए फेमस हैं, उसी तरह ये जगह भी किसी से कम नहीं है। दिल्ली वाले तो आए दिन इस जगह को अपने वीकेंड ट्रिप के लिए चुन लेते हैं और अब तो 2022 खत्म होने वाले है और न्यू ईयर कुछ ही दिनों में दस्तक देने वाला है, तो ये बेहतरीन मौका है ऋषिकेश फैमिली या दोस्तों के संग घूमने का। ऋषिकेश में इतनी सारी जगहें हैं, जहां पर आप रात को भी घूमने जा सकते हैं।

लक्ष्मण झूला

लक्ष्मण झूला ऋषिकेश का एक बेहतरीन लैंडमार्क है। ये ऋषिकेश के उत्तर और पूर्व भागों को जोड़ता है और दिन के समय यहां पर सबसे ज्यादा एक्टिविटी देखने को मिलती है। आजकल वैसे इस झूले की मरम्मत चल रही है और इसे भारत के सबसे खूबसूरत झूले की शक्ल देने की तैयारी है। यहां आसपास आप देर रात और शाम को अच्छे से घूम-फिर सकते हैं।

PunjabKesari

त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट ऋषिकेश की सबसे फेमस जगहों में शुमार है। यहां भारत की तीन सबसे महत्वपूर्ण नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम का प्रतीक है। ये स्थान इतना पवित्र है कि घाट पर रोज शाम को पूजा होती है, जो यहां आने वाले लोगों की आध्यात्मिक भाव को जगा देती है। आरती त्रिवेणी घाट पर देर शाम को आयोजित की जाती है।

PunjabKesari

कैंप रिवरसाइड

कैंप रिवारसाइड एक कैंपसाइट हैं जो ऋषिकेश से लगभग 20 किलोमटर बाहर है। ये जगह हिमालय के पहाड़ों से घिरी हुई हैं, जहां आप गंगा नदी के तट पर डेरा जमा सकते हैं। यहां पर दिन के वक्त आप राफ्टिंग और कयाकिंग जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं और रात में बॉनफायर का मजा ले सकते हैं।यहां पर स्थानीय लोगों द्वारा पकाए खाने का भी स्वाद चख सकते हैं। नदी के किनारे शानदार नजारे और हाथ में गर्मा-गर्म चाय ऐपको अलग ही एहसास देगी।

PunjabKesari

लिटिल बुद्ध कैफे

ये कैफे लक्ष्मण झूले के बगल में स्थित है, यहां से दिखता गंगा का तेज बहाव आपको बेहद सुकून देगा। कैफे में अक्सर कई विदेशी आते हैं। यहां आप कुछ लिप-स्मैकिंग फूड और बेवरेज ट्राई कर सकते हैं। कैफे पहले फ्लोर पर मौजूद है और आमतौर पर रात के 11 बजे तक खुला रहता है। इस जगह पर आपको काउच की जगह बेड दिखाई देगा और अगर आप कुछ घंटे आराम से बिताना चाहते हैं, तो ये एक मजेदार हैंगऑउट हो सकता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static