अलविदा 2020: कोरोना से बचने के लिए लोगों ने खूब इस्तेमाल की ये इम्यून बूस्टर चीजें

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 06:07 PM (IST)

साल 2020 कोरोना के साएं में ही बीता। इससे बचने के लिए दुनियाभर में लॉकडाउन लगाया गया। ऐसे में लोगों को अपने ही घरों में कैद होना पड़ा। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल किया। ताकि कोरोना की चपेट में आने से बचा जा सके। आज साल का आखिरी दिन है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताते हैं, जिस 2020 में लोगों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में ये चीजों इम्यून बूस्ट फूड कहलाई। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

नींबू पानी

2020 साल में नींबू पानी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के नाम से खूब चर्चा में रही। इसमें विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स द्वारा भी इसे डेली डाइट में शामिल करने की सलाह दी गई। 

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लामेट्री और औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए 2020 में हल्दी वाला दूध और पानी लोगों द्वारा खूब पीया गया। 

गिलोय

गिलोय में पोषक व औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में कोरोना कहर से बचने व अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने इसका खूब सेवन किया। साथ ही सोशल मीडिया पर भी इसके फायदों की खूब चर्चा हुई। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होने से बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही यह बॉडी को डिटॉक्स व खून साफ करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

आंवला

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन करना भी कोरोना काल में बेस्ट माना गया। इसमें विटामिन ए, सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। इसे कच्चा, अचार या मुरब्बा के तौर पर सेवन करने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। साथ ही मौमसी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। 

काली मिर्च

काली मिर्च तो हर घर में आसानी से मिलने वाला मसाला है। रिसर्च के अनुसार, इसे डाइट में शामिल करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में इसे सब्जी, सलाद, फलों व काढ़े में डालकर खूब खाया गया।

PunjabKesari

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static