Azab Gzab: इस अनोखा गांव में लोग रहते हैं जमीन के अंदर

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 06:27 PM (IST)

दुनियाभर में बहुत-सी ऐसी चीजें व जगह है जिसे देखकर कोई भी हैरान रह जाएंगा। कई जगहों पर झीलों का पानी गुलाबी हो जाता है तो कहीं पर महीनों तक चांद या सूरज की रोशनी मिलती है। ऐसे में ही दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा गांव है, जो जमीन के ऊपर नहीं बल्कि अंदर की ओर बसा है। शायद आपको सुनने में हैरानी हो रही होगी। मगर यह सच है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में 'कूबर पेडी' गांव 

दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस अजीबो-गरीब गांव का नाम 'कूबर पेडी' है। इस गांव की हैरानी कर देने वाली बात है कि यहां के लोग जमीन के अंदर यानि अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। असल में, यहां पर कीमती पत्थर से तैयार ओपल की कई खाली खोदाने हैं। इसी कारण कूबर पेडी को दुनिया की ओपल राजधानी भी कहा जाता है। ऐसे में इन खदानों में लोगों ने अपने घर बसा रखें हैं। ये घर बाहर से तो साधारण से लगते हैं। मगर इसके अंदर आपको वो सभी सुख-सुविधाएं मिल जाएगी जो आप घरों में मौजूद होती है। इन घरों की तुलना हम किसी होटल से भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

रेगिस्तानी इलाका है कूबर पेडी

खबरों की मानें तो यह एक रेगिस्तानी इलाका है। इसके कारण इस जगह पर गर्मियों में तापमान अधिक और सर्दियों में बहुत कम होता है। ऐसे में यहां रहने में कोई मुश्किल ना आए इसके लिए लोग खदानों में रहते हैं। 

PunjabKesari

सुख-सुविधाओं से भरे हैं घर

बात आज के समय की करें तो कूबर पेडी में करीब 1500 ऐसे घर हैं, जो जमीन के अंदर बने हैं। इन अंडरग्राउंड घरों में हर तरह की सुख-सुविधा आसानी से मिलती है। कहा जाता है कि घर अंदर से बेहद ही खूबसूरत है। साथ ही यहां पर रहने के लिए न तो गर्मियों में एसी लगवाना पड़ता है और न ही सर्दियों में हीटर। साथ ही यहां पर बहुत-सी हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी कि जा चुकी है। इसके अलावा सन 2000 में 'पिच ब्लैक' की शूटिंग के बाद प्रोडक्शन टीम ने इस फिल्म में इस्तेमाल किया स्पेसशिप इसी गांव पर छोड़ दिया था। ऐसे में खासतौर लोग इस गांव को देखने जाना पसंद करते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static