Health Alert! कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के फेफड़ों को खतरा, जरूर करवा लें यह टेस्ट

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 12:44 PM (IST)

कोरोना महामारी को साल होने को आया है लेकिन अभी तक इस वायरस से देश दुनिया को निजात नहीं मिल पाई है। इसके केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि इसकी वैक्सीन पर भी काम चल रहा है लेकिन वैक्सीन का असर दिखने में भी अभी समय लगेगा। ऐसे में लोगों को इस वायरस से बचने के लिए खुद ही एहतियात बरतनी होगी। यह वायरस एक ऐसी बीमारी है जिसके दिन प्रतिदिन अलग-अलग लक्षण देखने को मिल रहे हैं। इससे एक तरफ जहां इम्यून सिस्टम कमजोर हो रहा हैं वहीं दूसरी ओर इससे फेफड़ों को भी उतना ही नुकसान पहुंच रहा हैं। साथ ही में इस वायरस के कारण ऑक्सीजन लेवल भी कम हो जाता है। वहीं उन लोगों को इस वायरस से खास ख्याल रखने की जरूरत है जो इसके संक्रमण में आ चुके हैं दरअसल विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के फेफड़ों पर कोरोना का काफी असर पड़ता है ऐसी स्थिती में फेफड़े खराब भी हो सकते हैं और उनमें ऑक्सीजन लेवल घट भी सकता है। 

PunjabKesari

वहीं डॉक्टरों की मानें तो उन मरीजों के फेफड़ों पर यह वायरस ज्यादा खतरा डालता है जिन पर इस वायरस का लोड ज्यादा था और जिन्हें इस वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। ऐसे में डॉक्टरों ने इन मरीजों को एक ही सलाह दी है। 

जरूर कराएं ब्लड गैस टेस्ट

डॉक्टरों की मानें तो ऐसे मरीजों को ब्लड गैस टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। दरअसल यह एक ऐसा टेस्ट होता है जिसके जरिए शरीर में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर का पता चलता है। इस टेस्ट से डॉक्टरों को यह साफ पता चल जाता है कि क्या मरीज के फेफड़े और लीवर ठीक तरह से काम कर रहे हैं या नहीं। वहीं इस टेस्ट से यह भी पता चलता है कि लंग्स ब्लड में ऑक्सीजन की कितनी सप्लाई कर रहे हैं और वह कितनी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड को रिमूव कर रहे हैं।

PH लेवल कम पाया जाता है तो...

PunjabKesari

टेस्ट के बाद अगर आपके  ब्लड में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का PH लेवल कम पाया जाता है तो इसका अर्थ है कि आपके फेफड़े ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि मरीज की किडनी भी खराब है। 

ऐसे लक्षण दिखें तो जरूर करवाएं ब्लड टेस्ट 

PunjabKesari

अब सवाल उठता है कि कोरोना मरीजों को कैसे पता चलेगा कि उन्हें इस टेस्ट की जरूरत है तो आपको बता दें कि कोरोना से ठीक होने के बाद अगर आपको सांस लेने में दिक्कत आए, आपका जी मचलाए या फिर आपको थोड़ी-थोड़ी देर बाद बैचेनी होने लगे तो आपको ब्लड गैस टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इस टेस्ट से आपकी बॉडी में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर साफ पता चल जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static