नहीं लगता बच्चे का Studies में मन तो पेरेंट्स अपनाएं ये आसान तरीके

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 12:06 PM (IST)

बच्चे की पढ़ाई से लेकर स्वास्थ्य का पेरेंट्स को ही ध्यान रखना पड़ता है। हर माता-पिता यही चाहते हैं कि उनके बच्चे हर किसी क्षेत्र में अच्छी परफॉर्मेंस दें। लेकिन अच्छी परफॉर्मेंस देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है फोकस। बड़े लोग फोकस के लिए मेडिटेशन और योग जैसी चीजें करते हैं लेकिन बच्चों के लिए यह सब चीजें थोड़ी मुश्किल हो सकती है। बच्चों को मेडिटेशन करना एक बोरिंग एक्टिविटी लगता है। ऐसे में यदि बच्चे पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते तो पेरेंट्स कुछ आसान तरीके अपनाकर उनका ध्यान बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

गोल करें सेट 

आप बच्चों के लिए एक गोल सेट करें। इस गोल को उन्हें पूरा करने के लिए बोलें। अगर वह पूरा कर देते हैं तो आप उन्हें कोई ईनाम भी दे सकते हैं। इस तरीके से उनमें अपने लक्ष्य के प्रति जागरुकता फैलेगी। लेकिन इस दौरान उनका समय सिर्फ लक्ष्य में नहीं बल्कि एक्टिविटीज में लगाएं। इससे उनका काम पर फोकस  भी बढ़ेगा। 

PunjabKesari

कम कर दें स्क्रीन टाइम 

बच्चे खेल-खेल में या फोन चलाते हुए पढ़ाई पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण उनका फोकस बिगड़ने लगता है। इसके कारण उनका दिमाग भी बहुत ही बुरी तरह प्रभावित होता है। आप बच्चों को इन चीजों से बचाने के लिए मोबाइल और टीवी आदि चीजों का स्क्रीन टाइम कम कर दें। फोन,टीवी जैसी चीजों के अलावा आप बच्चो को पुराने और दिमाग वाले गेम्स खिलवा सकते हैं। 

 बच्चे को करें ऑब्जर्ब

आप बच्चे से अलग होकर उन्हें अॉब्जर्ब जरुर करें। उनके एक्सप्रेशन नोट करें कि वह क्या सोचते हैं। इसके बाद इस चीज को जानने की कोशिश करें कि बच्चे का इंटरेस्ट किस चीज में है। उनके इंटरेस्ट के मुताबिक ही आप उन्हें चीजें करने के लिए कहें। 

PunjabKesari

रोज दें काम 

बच्चे को रोज कोई न कोई काम जरुर दें। इससे उन्हें उसे पूरा करने की इच्छा जागृत होगी और उनका दिमाग चीजों पर फोकस कर पाएगा। लेकिन काम आप उन्हें उम्र के हिसाब से ही दें। जैसे अगर आपका बच्चा छोटा है तो आप उसे किताबें और बैग अच्छे से सेट करने का काम दे सकते हैं। 

काम को छोटे टुकड़ो में बांटे 

अगर बच्चे पर काम का बहुत ही भोज है तो आप उसे हल्का करने के लिए उनकी सहायता जरुर करें। खासकर अगर कोई काम बड़ा है तो बच्चे को करने में कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में आप उन कामों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट दें। ताकि बच्चे का दिमाग न भटके और किसी भी तरह का काम करने में बच्चे को ज्यादा प्रेशर महसूस न हो। 

PunjabKesari

बच्चे को दें ईनाम 

जैसे ही बच्चा आपके द्वारा दिए गए काम को पूरा करता है तो उसे ईनाम जरुर दें। इससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और बच्चा आगे से अच्छे से काम कर पाएगा। यदि आप बच्चे के काम की सराहना करेंगे तो वह अगली बार चीजों पर ज्यादा ध्यान देगा और गलतियां भी कम करेगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static