बच्चों के साथ रिश्ते बनेंगे और भी बेहतर, Parents ऐसे करें बॉन्ड मजबूत

punjabkesari.in Monday, Jun 20, 2022 - 12:53 PM (IST)

मां-बाप और बच्चों का रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है। थोड़ा सा समय न दे पाने पर बच्चों और माता-पिता में दूरियां आने लगती हैं। खासकर वर्किंग पेरेंट्स तो बच्चों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते, जिसके कारण रिश्ते खराब होने लगते हैं। बच्चे खुद को अकेला समझने लगते हैं। पेरेंट्स अगर कोशिश करें तो बच्चों के साथ स्ट्रांग बॉन्डिंग बना सकते हैं। बच्चों के साथ रिश्ते मजबूत करने के लिए यह जरुरी नहीं कि आप सारा दिन उनके साथ बिताएं। आप अपनी दिनचर्या में से कुछ समय निकाल कर बच्चों को स्पेशल महसूस करवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप बच्चों के साथ अपने रिश्ते मजबूत कर सकते हैं। 

PunjabKesari

साथ खाएं खाना

आपकी दिनचर्या चाहे कितनी ही व्यस्त क्यों न रही हो, आप खाना हमेशा बच्चे के साथ ही करें। बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम जरुर बिताएं। लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट बच्चे के साथ करने की ही कोशिश करें। इसके अलावा आप वीकेंड पर बच्चों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान भी जरुर बनाएं।

 पूछे उनकी दिनचर्या 

आप सारा दिन भले ही बच्चों के साथ न रह पाएं, लेकिन रात को सोने से पहले आप बच्चों की दिनचर्या जरुर पूछें।  उनका दिन कैसा रहा, सारा दिन उन्होंने क्या किया, स्कूल में उन्हें किसी ने परेशान तो नहीं किया। यह सब बातें आप अपने बच्चों से जरुर पूछे। दिनभर में यदि उन्हें कोई परेशानी रही हो तो उसे भी सुलझाने का प्रयास अवश्य करें। 

PunjabKesari

स्पेशल फील करवाएं 

आप हर रोज अपनी बिजी शैड्यूल में से थोड़ा सा वक्त निकालकर बच्चों को स्पेशल फील करवाने की कोशिश भी जरुर करें।  आप बच्चों के लिए एक प्यारा सा नोट लिख सकते हैं। शाम को आते समय उनकी मनपसंद की चीज लाने के लिए भी न भूलें। 

जरुर करें लाड़-प्यार 

बच्चों को स्वंय के करीब रखने के लिए आप उन्हें थोड़ा सा लाड़-प्यार भी जरुर करें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि बच्चों को बहुत सारा प्यार दिया जाए तो वह न सिर्फ खुश रहते हैं इसके अलावा उनके बीमार पड़ने की संभावना भी कम हो जाती है। आप बच्चों को दिन में थोड़ा बहुत प्यार जरुर करें। 

PunjabKesari

बच्चों के साथ जरुर खेलें 

घर पर थोड़ा सा समय निकालकर उनके साथ थोड़ा सा जरुर खेलें। बच्चों के साथ दोस्ती करने के लिए आप थोड़े से उनके जैसा बन जाएं। आप बच्चों को खेलने के अलावा उन्हें कुकिंग भी एन्जॉय करवा सकते हैं। ऐसा करने से बच्चे आपके साथ जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static