आम वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है Omicron,  बिना लक्षण वाले वायरस से सावधान रहने की जरुरत

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 10:22 AM (IST)

सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने के महज कुछ दिनों बाद ही कोरोना वायरस केअधिक संक्रामक नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' ने कई और यूरोपीय देशों को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके कारण दुनिया भर की सरकारों को इसे नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने को मजबूर होना पड़ा है। ब्रिटेन ने ओमीक्रोन से संक्रमण के दो मामले आने के बाद शनिवार को मास्क पहनने और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आगमन संबंधी नियमों को सख्त कर दिया। 


-जर्मनी और इटली में भी ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण की पुष्टि हुई
-बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल पहुंचने वाले यात्रियों भी पाजीटिव मिले 
-बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसेथो, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे  लाल सूची में 

 

क्यों रखा गया ये नाम

WHO ने नए वेरिएंट का नाम 'ओमीक्रोन' रखा है, जिसका मतलब है चिंता वाला वेरिएंट । डब्ल्यूएचओ ने नए वेरिएंट का नामकरण करते हुए इसे बहुत ही खतरनाक बताया है। साथ ही कहा है कि ये आम वेरिएंट के मुकाबले 7 गुना तेजी से फैल रहा है। एक्सपर्ट्स ने कोरोना के नए वेरिएंट का नाम रखने के लिए Xi और nu को छोड़कर ओमीक्रोन नाम रखा है। ओमीक्रोन जो है ग्रीक अल्फाबेट में Xi और nu के बाद आता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने उन दोनों लेटर को छोड़कर नए वेरिएंट का नाम ओमीक्रोन रख दिया है।

 

क्या है लक्षण

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय संचारी रोग संस्थान  के अनुसार ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने पर कोई असामान्य लक्षण नहीं है। डेल्टा की तरह ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए कुछ लोग भी एसिम्टोमेटिक हैं यानी उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। 

 

दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर रोक

कई देशों ने पहले ही दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है ताकि उन्हें ओमीक्रोन का आकलन करने के लिए समय मिल सके और वे पता लगा सके कि वायरस का यह स्वरूप मौजूदा डेल्टा स्वरूप से कहीं अधिक तेजी से प्रसारित तो नहीं हो रहा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड में वायरस के नए स्वरूप से दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद कहा कि ‘‘ लक्षित और एहतियाती कदम'' उठाने की जरूरत है। वायरस के इस स्वरूप के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जॉनसन द्वारा घोषित कदमों में देश में आने के दूसरे दिन आरटी-पीसीआर जांच कराना और रिपोर्ट में संक्रमित नहीं होने की पुष्टि होने तक पृथक-वास में रहने का प्रावधान शामिल है। 


दुनिया की बढ़ी चिंता

ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, यूरोपीय संघ, ईरान, जापान, थाईलैंड और अमेरिका सहित कई देशों ने भी गत कुछ दिनों में दक्षिण अफ्रीकी देशों पर वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर पाबंदी लगाई है।  कई देशों द्वारा उड़ानों पर रोक लगाए जाने के बावजूद यह चिंता बढ़ रही है कि वायरस का स्वरूप पहले ही दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। इटली और जर्मनी में हाल में ओमीक्रोन से संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई है। नीदरलैंड के जन स्वास्थ्य संस्थान ने कहा कि ओमीक्रोन का संक्रमण संभवत: कई लोगों में मिला है और दक्षिण अफ्रीका से दो विमानों में सवार होकर शुक्रवार को एम्स्टर्डम आए इन लोगों को पृथक-वास में रखा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static