Sawan 2021: बेलपत्र न म‍िले तो शिवलिंग पर चढ़ाएं ये दालें, महादेव होंगे प्रसन्न

2021-07-20T11:55:17.263

हिंदू धर्म में सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है। मान्यता है कि इस दौरान भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। वहीं भोलेनाथ को बिल्वपत्र, धतूरा व अलग-अलग फूल अतिप्रिय होने से इसे खासतौर पर चढ़ाया जाता है। मगर ये चीजें ना होने पर आप अनाज चढ़ाकर भी शिव जी की असीम कृपा पा सकती है। जी हां, शिवपुराण में महादेव को दाल समेत अलग-अलग चीजेेें अर्पित करने के बारे में कहा गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसे चढ़ाने से जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि, खुशहाली का आगमन होता है।

चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...


- इस दाल से दूर होंगे सारे दु:ख- दर्द

शिव जी को अरहर दाल या इसके पत्‍ते चढ़ाने शुभ माने जाते हैं। मान्यता है कि रोजाना सुबह शिव जी पर अरहद दाल या इसके पत्ते चढ़ाने से जीवन के दुखों का नाश होता है। ऐसे में घर-परिवार में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता हैै।

PunjabKesari

- इस दाल से पूरी होगी मनोकामना

भोलेनाथ को मूंग दाल भी अतिप्रिय होती है। ऐसे में आप रोजाना शिव पूजा में इसे चढ़ा सकते हैं। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाओं की पूर्ति होगी। आप इस उपाय को रोजाना की जगह पर सावन के हर सोमवार में भी कर सकते हैं।

- काले त‍िल चढ़ाने से दूर होगा मानसिक व शारीरिक कष्ट

आप शिवलिंग पर बेलपत्र या फूल की जगह पर काले तिल चढा सकती है। मान्यता है कि इससे जीवन के समस्त कलह-क्लेश दूर हो जाते हैं। मानसिक व शारीरिक स्वस्थ बेहतर होता है। इसके साथ अचानक आने वाली परेशानियों से भी बचाव रहता है।

PunjabKesari

- ऐसे चावल चढ़ाएं अक्षत रूप में

किसी भी पूजा में अक्षत यानि चावल चढ़ाने का विशेष महत्व है। वहीं शिव पूजा में खासतौर पर अक्षत चढ़ाएं जाते हैं। मगर इसके लिए इस बार का खास ध्यान रखें कि चावल टूटे ना हो। पूजा में इस्तेमाल होने वाले चावल एकदम साबुत होने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षत चढ़ाने से शिव जी के साथ धन की देवी लक्ष्मी की भी असीम कृपा मिलती है। इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

- गेहूं चढ़ाने से मिलेगा संतान सुख

जो दंपत्ति संतान सुख की प्राप्ति चाहते हैं वे सावन दौरान शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे भगवान शिव जल्दी कृपा होने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari

- जौ चढ़ाने से बढ़ेगी सुख-समृद्धि

भगवान की शिव पर जौ चढ़ाने शुभ माना जाता है। कहते हैं इससे घर-परिवार में शांति का माहौल रहता है। जीवन की समस्या दूर होकर सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static