ये है आपके कमजोर इम्यून सिस्टम की निशानियां, यूं बनाएं इसे स्ट्रांग

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 10:14 AM (IST)

कोरोना के कहर का बढ़ने के कारण व्यक्ति का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। इसके मजबूत होने से शरीर बीमारियों की चपेट में आने से बचता है। यह बैक्टीरिया, वायरस, फंगस जैसे टॉक्सिन्स से लड़कर हमारे शरीर को बचाता है। साथ ही इसके मजबूत होने से फेफड़े, किडनी, लीवर के संक्रमण आदि गंभीर बीमारियों से बचाव रहता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनका कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स द्वारा भी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने की सलाह दी जाती है।

 

क्यों होनी चाहिए इम्यूनिटी स्ट्रांग ?

असल में जाने- अनजाने में हम बहुत सी ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिसमें कई तरह के संक्रामक तत्व होते हैं। मगर जिन लोगों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। उन पर वायरस असर नहीं करता है। साथ ही सेहतमंद रहने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। कई लोग ऐसे होते है जो थोड़ी सी एलर्जी होने पर भी बीमार होने लगते है। मगर कुछ लोग ऐसे में भी होते है, जिन्हें वायरस अपनी चपेट में जल्दी नहीं ले पाता। ऐसा उनका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने के कारण होता है। मगर जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। उनके बार-बार बीमार होने के चांसिस बढ़ते है। मगर फिर भी सभी को एक बार ब्लड चैक करवा कर इम्यूनिटी का पता लगवाना चाहिए। इसके अलावा शरीर से मिलने वाले कुछ  संकेत से भी इम्यूनिटी वीक होने का पता लगाया जा सकता है।

nari

इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण

- बार-बार बीमार होना
- ज्यादातर सर्दी-जुकाम रहना
- खांसी या गला खराब होने की शिकायत रहना
- हर समय थकान व आलस रहना
- घाव भरने में बहुत समय लगना
- स्किन एलर्जी होना। त्वचा पर सफेद या लाल रंग के निशान पड़ना
- मुंह में छाले, मसूड़ों में सूजन होना
- यूटीआई, डायरिया की समस्या होना
- अनिद्रा की परेशानी होना
- तनाव रहना
- संक्रमण के बाद लंबे समय तक बुखार न होना

कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी?

ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मौसम के बदलते ही उससे प्रभावित हो जाते हैं। उस तापमान में एडजेस्टमेंट न करने से वे बार-बार बीमार होते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्ट्रांग इम्यून सिस्टम के लिए नॉर्मल ऑरल बॉडी तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होना चाहिए। असल में सर्दी-जुकाम के वायरस 33 डिग्री पर जिंदा रहते हैं। शरीर का टेंपरेचर सही रहने पर  तो इसका असर शरीर पर नहीं होता। इसके साथ ही रोजाना 
योगा, एक्सरसाइज करके ने बॉडी के तापमान को सही रखा जा सकता हैं। इसके अलावा इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए खाने में लहसुन, अदरक, दालचीनी, लौंग आदि गर्म चीजों को शामिल करना चाहिए।

nari

विटामिन डी युक्त आहार करें डाइट में शामिल

कोरोना के कहर के कारण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन डी की अधिक मात्रा में आवश्यकता होती है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है। मगर बहुत से लोगों को इसकी कमी से जुझना पड़ता है। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए मुख्य रूप से सूरज की रोशनी लेनी चाहिए हैं। विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत होने से यह इसकी कमी को पूरा करने में मदद करता है। सर्दियों के दिनों में ज्यादा धूप न मिलने के कारण कुछ लोग इसकी दवाइयां लेते है।

 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर किसी की ब्लड रिपोर्ट में विटामिन डी की कमी आए तो उसे अलर्ट हो जाना चाहिए। क्योंकि इसका सीधा असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है।  इसके लिए डाइट में दूध, दही, दलिया, ओट्स, ताजे फल, हरी सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा इसकी कमी को पूरा करने के लिए  दवा, सप्लिमेंट आदि ले सकते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static