नैचुरली बढ़ेंगे बाल नहीं पड़ेगी महंगे शैंपू की जरुरत, रोजाना खाएं ये 5 Nuts

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 11:28 AM (IST)

धूल, मिट्टी, प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण झड़ते बालों की समस्या होने लगती है। असंतुलित खानपान के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। झड़ते बालों के समस्या से राहत पाने के लिए महिलाएं कई तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी ट्राई करती हैं लेकिन समस्या से राहत नहीं मिल पाती। ऐसे में बालों की ग्रोथ और उन्हें मजबूत बनाने के लिए कई तरह के नट्स का सेवन कर सकते हैं। नट्स में पाया जाने वाला विटामिन और अन्य पोषक तत्व बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा नट्स में बायोटिन पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है। 

बालों की ग्रोथ और बेजान बालों के लिए नट्स 

बाल महिलाओं की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। खासकर अगर आपको बेजान और ड्राई बालों की समस्या हो रही है तो आप इन नट्स का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

अलसी के बीज 

अलसी के बीजों में विटामिन-ई, सेलेनियम और जिंक पाया जाता है। यह पोषक तत्व बालों की पोषण देने में मदद करते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

अखरोट

अखरोट में विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है यह पोषक तत्व बालों को कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आप इनका सेवन बालों की ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हेजलनट

हेजलनट भी आप बालों की पर्याप्त ग्रोथ के लिए खा सकते हैं। इसमें जिंक, विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। रोजाना संतुलित मात्रा में हेजलनट का सेवन करने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छे से होगी। 

PunjabKesari

बादाम 

बादाम का सेवन आप बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। रोजाना आप 5-7 बादाम भिगोकर इनका सेवन कर सकते हैं। इससे आपके बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा। बादाम में फैटी एसिड, फोलेट की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। 

PunjabKesari

मूंगफली 

मूंगफली का सेवन आप बालों को हैल्दी रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से आपको झड़ते बालों की समस्या से आराम मिलेगा और बालों की ग्रोथ के लिए भी मूंगफली काफी फायदेमंद मानी जाती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static