इस दिन मनाई जाएगी निर्जला एकादशी, रखने वाले हैं व्रत तो पहले जान लें नियम

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 05:29 PM (IST)

हिंदू धर्म में एकादशी के व्रत का बहुत ही महत्व बताया है। हर महीने में दो एकादशी की तिथि पड़ती है जिसमें से पहली तिथि शुक्ल पक्ष महीने में और दूसरी कृष्ण पक्ष के दौरान। वहीं ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाली शुक्ल पक्ष एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी कहते हैं। निर्जला एकादशी का हिंदू धर्म में बहुत ही महत्व माना जाता है। इस एकादशी का व्रत करने से जीवन के सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस बार निर्जला एकादशी कब मनाई जाएगी...

31 मई को मनाई जाएगी निर्जला एकादशी 

इस बार निर्जला एकादशी 31 मई यानी की बुधवार को मनाई जाएगी। मान्यताओं के अनुसार, यदि आप एक भी एकादशी का व्रत नहीं रखते लेकिन निर्जला एकादशी का व्रत कर लेते हैं तो भगवान विष्णु की आप पर कृपा बनी रहेगी। इस दिन जल और अन्न दोनों ही त्यागने पड़ते हैं तभी इस व्रत का फल मिलता है।  

PunjabKesari

पूजा का शुभ मुहूर्त 

पंचागों के मुताबिक, ज्येष्ठ महीने की शुक्ल पक्ष तिथि को एकादशी का व्रत रखा जाता है। ऐसी में इस बार इसकी शुरुआत 30 मई दोपहर 01.07 से शुरु होकर अगले दिन 31 मई यानी की बुधवार को 01:45 पर खत्म होगी ऐसे में निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को रखा जाएगा। वहीं व्रत का पारण 1 जून सुबह 5.24 मिनट से शुरु होकर सुबह 8.10 मिनट के बीच पर किया जाएगा। 

दिन में दो बार की जाती है पूजा 

निर्जला एकादसी वाले दिन सुबह शाम दिन में दो बार पूजा की जाती है। भक्त धूप, दीप के साथ भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और अपनी गलतियों की क्षमा मांगते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें पूजा? 

व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें इसके बाद चौकी पर भगवान विष्णु की तस्वीर रखें और उनका गंगा जल से अभिषेक करें। इसके अलावा पूजा के दौरान तुलसी जरुर रखें। तुलसी के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। पूजा के बाद भगवान विष्णु को पीली चीज का भोग लगाएं। 

इस दिन जरुर करें दान 

एकादशी पर दान करने का बहुत ही खास महत्व बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार, इससे भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा इस दिन जरुरतमंद लोगों को जल और शरबत पिलाएं। इसके अलावा दान जरुर करें। मटका या घड़ा दान में देना शुभ माना जाता है। पूरी श्रद्धा और भक्ति भाव के साथ पूजा करने से भगवान विष्णु की आप पर कृपा बनेगी। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static