दिल्ली में रात 11 से सुबह 5 बजे तक रहेगा नाइट कर्फ्यू, Yellow Alert का भी मंडराया खतरा

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 10:05 AM (IST)

दिल्ली सरकार ने  ओमीक्रोन के संकट को देखते हुए आज से  नाइट कर्फ्यू  लगाने का ऐलान किया है। यहां रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 290 नए मामले सामने आए, जो 10 जून के बाद से सबसे अधिक है। इसके अलावा एक रोगी की मौत हुई और संक्रमण दर बढ़कर 0.55 प्रतिशत हो गई। 

 

दिल्ली में अचानक बढ़े मामले

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि अगर संक्रमण दर लगातार दो दिन तक 0.55 प्रतिशत पर बनी रहती है तो चार चरणों वाली ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत रात का कर्फ्यू शुरू हो जाएगा जो रात्रि कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा।

 

 ‘येलो’ अलर्ट भी हो सकता है लागू

जीआरएपी के तहत, अगर लगातार दो दिन संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत पर बनी रही तो ‘येलो’ अलर्ट लागू होगा, जिसके तहत कई प्रतिबंध लगाए जाते हैं। सूत्रों ने कहा कि रविवार को आमतौर पर कम संख्या में जांच होती है, जो संक्रमण दर को प्रभावित कर सकती हैं। फिर भी रात्रि कर्फ्यू सोमवार को रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक चलेगा। दस जून को राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 305 और मौत के 44 मामले सामने आए थे। 

 

कई राज्यों में अलर्ट जारी 

दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या अब 14,43,352 जबकि मृतकों की तादाद 25,105 हो गई है। उपचाराधीन रोगियों की संख्या 1,103 है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक में भी दोबारा रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। येलो अलर्ट के तहत रात का कर्फ्यू, स्कूलों, कॉलेजों और गैरजरूरी सामान की दुकानों को बंद करना तथा मेट्रो ट्रेनों में आधी क्षमता के साथ बैठने की व्यवस्था एवं अन्य पाबंदियां लगाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static