बच्चे के साथ अपने बॉन्ड को ना होने दें कमजोर! सिंगल मदर्स Neena Gupta से लें टिप्स

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 01:29 PM (IST)

एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने अपने सिंगल मदर के तौर पर काफी संघर्षों से गुजर चुकी हैं। एक्ट्रेस के प्रेग्नेंट होने के बाद बॉयफ्रेंड विवियन रिचर्ड्स ने उनसे दूरी बना ली थी, लेकिन इससे उनके इरादे नहीं बदले। उन सिर्फ एक बिना ब्याही मां के तौर पर उन्होंने मसाबा को जन्म दिया, बल्कि पूरी दुनिया के सामने अपनी प्रेग्नेंसी के सच को भी बताया। उनका कहना है कि जब बेटी मसाबा बड़ी हो रही थी वो चाहतीं थी कि एक पिता के तौर पर विवियन उनके साथ रहें। सावन के पॉडकास्ट 'राइजिंग पेरेंट्स विद  जवेरी' के नए सीजन पर एक बातचीत के दौरान नीना ने अपनी बेटी मसाबा के शुरुआती दिनों के अनुभवों को साझा किया। 

PunjabKesari

नीना ने शेयर किए  मां बनने के बाद  के संघर्ष

एक्ट्रेस कहती हैं- 'मैं एक अच्छा परिवार चाहती थी, कि मेरे बच्चे के पिता उसके साथ रहें। बच्चे के पिता के रिश्तेदार हमारे साथ रहें। मुझे लगता है कि माता-पिता की ओर से सख्ती बहुत खराब है- जो मेरी मां ने किया जिससे मैं भाग गई। जब अपने बच्चे को संभाला तो ये बात समझ में आई।' वहीं एक्ट्रेस ने मसाबा को पालने में आने वाली कठिनाइयों पर भी बात की। उन्होंने कहा- ये बहुत मुश्किल था। मेरे पास समय नहीं था। कभी-कभी आराम भी नहीं मिलता था। मैं सुबह निकल जाती थी, देर रात वापस आता, फिर सुबह निकल जाती, देर रात वापस आती। यह बहुत कठिन समय था लेकिन मुझे लगता है कि सभी महिलाओं ने इसे किया है, चाहे वे शादीशुदा हों या नहीं।"

सिंगल मदर के तौर पर आप भी नीना गुप्त से टिप्स लेकर अपनी बच्चे की बेहतर परवरिश कर, उनके साथ बॉन्ड बेहतर कर सकती हैं...

 अपने जीवन में बनाएं बच्चे को भागीदार

नीना कहती है कि  उनके पास समय नहीं था। लेकिन फिर भी वो बेटी के लिए समय किसी तरह जरूर निकालती थीं। आप भी बच्चे के साथ बेहतर बॉन्ड बनाने के लिए उनकी हर गतिविधि में शामिल  होने की कोशिश करें । बच्चे से यह बताने का प्रयास करें कि आप केवल वही कर रही हैं, जो उनके लिए सबसे अच्छा है।

PunjabKesari

 बच्चे के साथ फैमिली टाइम का शेड्यूल बनाएं

 बच्चे बेहतर ढंग से जीवन में समायोजित होने के लिए मदद चाहते हैं। अपने और बच्चों के लिए एक पारिवारिक कार्यक्रम बनाएं। पेरेंटिंग योजना में लगातार समय सीमा निर्धारित करते रहें, ताकि बच्चों को पता चले कि उन्हें आपसे क्या उम्मीद करनी है। वे यह जान लें कि वे जब आपके साथ रहेंगे, तो उन्हें कितना सपोर्ट मिलेगा।

अपने लिए एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं

सिंगल मदर के तौर पर होने के नाते कभी-कभी आपको अलग-थलग और अकेला भी रहना पड़ सकता है। ज्यादा काम करना भी पड़ सकता है। इसलिए एक सपोर्ट सिस्टम होना जरूरी है, जो आपको तनाव को दूर करने में मदद कर सके और आपके पीछे आपको सहारा दे सके। जैसे की नीना के पापा ने उनका बहुत साथ दिया। जरूरी है कि आप अपने बच्चे के जीवन में खुद को इस हद तक न खो दें कि आपको यह भी याद न रहे कि आप कौन हैं या आप अपनी परवाह नहीं करती हैं।

PunjabKesari

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static