नवरात्रि के व्रत में नहीं बार- बार सूखेगा गला जब खाएंगे ये Foods

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 05:40 PM (IST)

नवरात्रि के व्रत में लोग 9 दिन तक मां दुर्गा की पूजा करते हैं। इस दौरान वैसे तो फलाहार किया जाता है, लेकिन जुबान के स्वाद के लिए कई सारे लोग तला- भुना खाने लगते हैं। ऐसे में शरीर में सुस्ती और कमजोरी तो होती ही है, साथ में गला भी बहुत सुखता है। गर्मियों में अगर आप चाहते हैं की व्रत में आपका गला बार- बार न सूखे तो इन फूड्स का सेवन करें। इससे सुस्ती और कमजोरी और प्यास से दिक्कत से बचा जा सकेगा।

खीरा, ककड़ी

व्रत में खीरा- ककड़ी को खाएं। इन दोनों फलों में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है। इसके साथ ही फाइबर और जरूरी मिनरल्स भी मिल जाएंगे। जिससे कमजोरी  और सुस्ती महसूस नहीं होगी।

PunjabKesari

तरबूज

तरबूज पानी के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी स्थिर रखता है। 9 दिनों का व्रत है तो तरबूज को जरूर खाएं। व्रत के दिनों में एनर्जी देने में मदद करेगा।

नींबू पानी

एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं। ये बार- बार प्यास लगने की दिक्कत को कम करेगा।

PunjabKesari

पानी पीते रहें

बार- बार प्यास न लगे, इसके लिए जरूरी है की पानी पीते रहें। दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे डिहाइड्रेशन ना हो।

लो फैट फूड खाएं

खाने के लिए तेल या घी में तला, भुना फूड कम खाएं। तेल या घी के ज्यादा सेवन से प्यास ज्यादा लगती है। इसलिए जितना हो सके, कम से कम  तला हुआ खाना खाएं। इससे एनर्जी बनी रहेगी।

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान

इसके अलावा नारियल पानी, सब्जियों का जूस भी पिएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फलों के जूस पीने के बजाए फल, अनार, संतरा, अंगूर, सेब और चीकू खाएं।इससे पेट लंबा समय तक भरा रहेगा और बार- बार प्यास लगने की समस्या खत्म होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static