Oscars Nominations: ऑस्कर में भी ''नाटू नाटू'' की हुई एंट्री, RRR की टीम बोली- हमने इतिहास रच दिया है

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 11:07 AM (IST)

 फिल्मकार एस एस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर' का जादू दुनियाभर में देखने को मिल रहा है। इस फिल्म को मिल रहे प्यार का ही असर है कि इसके गाने ‘नाटू नाटू' ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में ऑस्कर नामांकन हासिल करके एक बार फिर इतिहास रच दिया है। यह गाना पहले ही गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड अपने नाम कर चुका है। अब यही उम्मीद है कि  2008 में आई स्लमडॉग मिलेनियर के सॉन्ग ‘जय हो’ के बाद अब यह गाना ऑस्कर अवॉर्ड पर कब्जा जमा सकता है।

PunjabKesari

इन गानों के साथ है ‘‘नाटू नाटू'' का मुकाबला

वहीं, भारतीय वृत्तचित्र ‘‘ऑल दैट ब्रीद्स'', ‘‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स'' ने भी क्रमश: वृत्तचित्र फीचर तथा लघु विषय श्रेणी में नामांकन हासिल किया है। अंतरराष्ट्रीय फीचर श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि ‘‘द लास्ट शो'' अंतिम पांच में स्थान बनाने में विफल रही, लेकिन जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है क्योंकि यह शायद पहली बार है कि देश की तीन फिल्म विभिन्न श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। ‘‘नाटू नाटू'' को ‘‘टेल इट लाइक अ वुमन'' के ‘अपलॉज', ‘टॉप गन: मेवरिक' के ‘होल्ड माई हैंड', ‘‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर'' के ‘‘लिफ्ट मी अप'' और ‘‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस'' के ‘‘दिस इज ए लाइफ' के साथ नामांकित किया गया है।

PunjabKesari
4.35 मिनट का है ये गाना 

4.35 मिनट के इस गाने को अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है।  एम एम कीरावनी द्वारा रचित और काल भैरव व राहुल सिप्लिगुंज द्वारा लिखित ‘‘नाटू नाटू'' को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली यह तीसरी बड़ी उपलब्धि है। कीरावनी ने इस महीने की शुरुआत में गाने के लिए गोल्डन ग्लोब के साथ-साथ क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड जीता था। फिल्म ने एक और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड-सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी का खिताब जीता। फिल्म की आधिकारिक वेबसाइट के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ‘‘हमने इतिहास रचा है। यह साझा करते हुए गर्व और खुशी हो रही है कि नाटू नाटू को 95वें एकेडमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए नामांकित किया गया है।'' 

PunjabKesari
कीरावनी ने जताई खुशी

नामांकन को लेकर कीरावनी ने अपनी खुशी जताते हुए ट्वीट किया कि-‘‘मेरी टीम को बधाई। सभी को प्यार।'' ‘‘नाटू नाटू'' गाने को कोरियोग्राफ करने वाले प्रेम रक्षित ने कहा- ‘‘मैं बहुत खुश हूं। मेरे पास बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं।'' राजामौली के पिता और फिल्म के पटकथा लेखक वी विजयेंद्र प्रसाद ने कहा -यह भारत के लिए गर्व का क्षण है। याद हो कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित 2008 की ब्रिटिश फिल्म ‘‘स्लमडॉग मिलियनेयर'' का ‘‘जय हो'', सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और मूल गीत श्रेणियों में एकेडमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत था। इसका संगीत ए आर रहमान ने तैयार किया था और बोल गुलजार ने लिखे थे। भानु अथैया ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय थीं। उन्होंने 1982 की फिल्म ‘‘गांधी'' के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन श्रेणी में ऑस्कर जीता था।

PunjabKesari
12 मार्च को होगी  विजेताओं की घोषणा

 पिछले साल, भारतीय फीचर डॉक्यूमेंट्री ‘‘राइटिंग विद फायर'' डॉक्यूमेंट्री फीचर सेक्शन में अंतिम ऑस्कर नामांकन सूची का हिस्सा थी, लेकिन ‘‘समर ऑफ सोल (या, व्हेन द रेवोल्यूशन कुड नॉट बी टेलिविज़न)'' से हार गई। यह एकेडमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय फीचर वृत्तचित्र थी। तमिल डॉक्यूमेंट्री ‘‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स'' ने भी 95वें एकेडमी पुरस्कारों की वृत्तचित्र लघु विषय श्रेणी में नामांकन हासिल किया।  हॉलीवुड अभिनेता रिज अहमद और अभिनेत्री एलीसन विलियम्स ने यहां 95वें एकेडमी पुरस्कारों की 23 श्रेणियों के लिए नामांकन की घोषणा की। ऑस्कर के विजेताओं की घोषणा 12 मार्च को होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static