Nail Care: शहद से मजबूत होंगे नाखून, नहीं पड़ेगी Manicure की जरुरत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 11:41 AM (IST)

अच्छे व्यक्तितत्व के लिए सिर्फ खूबसूरत चेहरा ही नहीं बल्कि हाथ भी आपकी सुंदरता पर चार-चांद लगाते हैं। हाथ आपके पर्सनेलिटी को ओर भी ज्यादा निखार देते हैं। लेकिन हाथों की खूबसूरती आपके नाखूनों पर भी निर्भर करती है। नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। जिसके लिए महिलाएं मैनीक्योर भी करवाती हैं। लेकिन मैनिक्योर की जगह आप कुछ घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करके भी नाखून मजबूत कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं एक ऐसा घरेलू नुस्खा....

शहद से मजबूत होंगे नाखून

शहद का इस्तेमाल करके आप नाखूनों का मजबूत कर सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व डैमेज क्यूटिकल्स को नरिश करके मजबूत करने में मदद करते हैं। यदि आप नाखूनों पर मैनीक्योर इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद से आप नाखूनों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

आखिर क्यों टूटते हैं नाखून?

नाखूनों के आसपास की त्वचा बहुत ही कोमल होती है। यदि इसका ख्याल न रखा जाए तो नाखून टूटने लगते है और दर्द महसूस होने लगता है। कई बार नाखूनों के टूटने का कारण स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज न करना भी हो सकता है। 

मॉइश्चराइज करें नाखून 

शहद नाखूनों को मॉइश्चराइज करने में भी सहायता करता है। शहद के पोषक तत्व नाखूनों के क्यूटिकल्स हैल्दी को मजबूत करने में मदद करता है। रोज रात को सोने से पहले आप नाखूनों पर शहद के साथ मालिश करें। अगर आपको शहद चिपचिपा लगता है तो आप इसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर नाखूनों पर लगाएं । 

PunjabKesari

एंटी फंगल गुणों से होता है भरपूर  

शहद में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं तो नाखूनों को फंगल की समस्या से राहत दिलवाने में मदद करता है। आप शहद की कुछ बूंदें आप हाथों पर लगाएं। रात पर इन्हें नाखूनों पर रहनें दें और हाथों में ग्लव्स डाल लें। इससे आपके नाखून टूटेंगे नहीं। रात को नाखूनों पर शहद लगाने से आपको कुछ दिनों में इसका असर भी नजर आएगा। 

 नाखूनों को मिलेगा एक्सट्रा हाइड्रेशन 

अगर आप चाहते हैं कि नाखून लंबे समय तक हैल्दी रहे तो इसके लिए आपको हाइड्रोजन की आवश्यकता पड़ेगी। आप एक चम्मच शहद, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और शहद की कुछ बूंदें एक मिलाएं। सारी चीजों से एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। यदि आप पेस्ट पतला चाहते हैं तो इसमें शहद की मात्रा बढ़ा दें। नारियल तेल और शहद के साथ नाखूनों की रोज मसाज करें। इससे आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा हैल्दी और हाइड्रेटेड रहेगी। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static