बरसाती मौसम में भी बाल नहीं होंगे चिपचिपे, अगर इस तरह करेंगे हेयर-केयर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 02:22 PM (IST)

मानसून शुरू हो गया है और इस मौसम में जितना सेहत के प्रति सजग रहने की जरूरत होती हैं उतनी ही ब्यूटी से जुड़ी बातों का ध्यान रखने की क्योंकि ह्यूमस और नमी वाले इस वातावरण में स्किन और बालों में नमी के चलते चिपचिपापन रहता है। बहुत से लोग बालों की चिपचिपाहट से दुखी रहते हैं वहीं कुछ पसीने और नमी के चलते बालों में आने वाली बदबू से भी परेशान रहते हैं इसके अलावा बाल झड़ने या टूटने की समस्या आ सकती, बालों में रूखापन आदि समस्याएं हो सकती हैं लेकिन कुछ मानसून टिप्स अपनाकर बालों की चिपचिपाहट से राहत पा सकते हैं।सबसे पहली बात जो ध्यान रखने वाली हैं वो ये कि बारिश में भीगने के बाद बालों को दोबारा से धोना और सुखाना बेहद जरुरी होता है ताकि सारी गंदगी बालों से निकल जाए और नमी के चलते हेयरफॉल की समस्या भी ना हो।

बालों में शैंपू करना जरूरी 

बारिश में भीगने के बाद शैंपू से धोना बालों को धोना बेहद जरूरी है। अगर आप भीगने के बाद बालों को नहीं धोते हैं, तो इससे सिर में  खुजली, बालों का झड़ना, इन्फेक्शन,आदि हो सकती है।

PunjabKesari

बालों को कम कंडीशनर लगाएं

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस मौसम में बालों की ड्राईनेस होती हैं अगर आप ड्राई बालों से परेशान है तो कंडीशनर अप्लाई करें। इससे बाल मुलायम और चमकदार बने रहेंगे।नहीं तो आप शैंपू के बाद एक आध बार कंडीशनिंग करना स्किप भी कर सकते हैं क्योंकि इससे बालों में दोबारा नमी आ जाएगी। 

PunjabKesari

बालों को अच्छे से सूखने दें

कभी भी गीले बाल नहीं बांधने चाहिए।ऐसा करने से बाल चिपचिपे हो सकते हैं और बालों में फंगस पैदा हो सकता है और ऐसा करने से सिर से दुर्गंध भी आ सकती हैं इसलिए बालों को धोने के बाद अच्छी तरह से सुखा लें।

PunjabKesari

बालों को सुलझाना जरूरी

जैसे हर चीज को सुलझाना जरूरी होता है वैसे ही बारिश में भीगे हुए बालों को सुलझाना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप बालों को सुलझाएंगे नहीं तो इससे बाल उलझ जाएंगे और टूटने लगेंगे। इसके लिए आप कोई बड़े दांत वाली कंघी लें, जिससे आपके बाल आसानी से सुलझ जाएं।

PunjabKesari

कस कर ना बांधे बाल 

गीले बालों को कभी टाइट रबरबैंड से न बांधें। अगर बांधना भी है तो उनको ढीला पिनअप करें। टाइट बांधने से आपके बाल टूट सकते है। इसलिए कोशिश करें बालों को सूखने तक न बांधे।

PunjabKesari

नोटः अगर बारिश में भीगने के बाल आपके सिर में खुजली की समस्या होती हैं तो एक बार नीम वाले पानी से बालों को धो लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

Recommended News

static