Glowing Skin: घर पर करें मिल्क पाउडर फेशियल, पाएं चमकती त्वचा

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 04:55 PM (IST)

चेहरे पर दूध लगाने से काले धब्बे, ब्लैकहेड से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही ये चेहरे की रंगत को भी निखारता है। साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। मिल्क फेशियल प्राकृतिक होता है। ये आपके त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता। मगर, फेशियल करने का भी एक सही तरीका होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आसानी से घर पर मिल्क फेशियल कैसे करें।

पहला स्टेप 

THIS is the best way to cleanse your face, according to a ...

फेशियल का सबसे पहला स्टेप है क्लींजिंग। इसके लिए मिल्क पाउडर और गुलाब जल का इस्तेमाल करें। मिल्क पाउडर में लैक्टिक एसिड होता है जो हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। वहीं गुलाब जल एक बेहतरीन टोनर का काम करता है। क्लींजिंग के बाद आप चेहरा धो लें क्योंकि मिल्क पाउडर चिपचिपा होता है जो टिशू से साफ नहीं होगा। 

दूसरा स्टेप

दूसरा स्टेप है स्क्रबिंग। इसके लिए 1 चम्मच मिल्क पाउडर, 1 चम्मच सूजी और 1 चम्मच गुलाब जल लेकर स्क्रब बनाएं। इसे तुरंत ही बनाएं क्योंकि ज्यादा देर रखने पर सूजी फूल जाएगी। इस स्क्रब से अपवर्ड मोशन में चेहरे पर मसाज करें। इसे भी चेहरा धोकर ही क्लीन करें।

तीसरा स्टेप 

Milk Powder Facial: 20 Minutes Easy Facial Steps To Get Glowing Skin

तीसरे स्टेप यानि मसाज के लिए आपको मसाज क्रीम बनानी है। आधा चम्मच मिल्क पाउडर में आधा चम्मच एलोवेरा जेल डालेें। इसी के साथ 1 विटामिन ई का कैप्सूल डालकर मिक्स करें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी एड करें। इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लें। ध्यान रखें ये बहुत ज्यादा पतला न हो और न ही ज्यादा गाढ़ा हो। अब  इसे अपने हाथों की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 5 मिनट अपवर्ड मोशन में अपने चेहरे पर मसाज करें। इसके बाद गीले कपड़े से चेहरे को पोछ लें।

चौथा स्टेप 

इसके बाद फेस पैक लगाया जाता है। फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच मिल्क पाउडर में 1 टमाटर का गूदा और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिलाएं। अगर स्किन ड्राई है तो नींबू के रस की जगह शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। अगर आपका चेहरा थोड़ा चिपचिप लग रहा है तो गुलाब जल की मदद से साफ करें।

4 DIY Milk Powder Face Packs For Smooth, Supple Skin

इसके बाद चेहरे पर कोई लाइट मॉइश्चराइजर लगा लें। अगर चेहरे पर टैनिंग हो गई है तो आप इस फेशियल को जरूर ट्राई करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static