Melasma का लक्षण हो सकते हैं चेहरे के गहरे दाग-धब्बे, इलाज में काम आएंगे 2 देसी टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 04:46 PM (IST)

क्या आप चेहरे पर भी भूरे रंग के धब्बे दिखाई दे रहे हैं? अक्सर लोग इसे मामूली समझ इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह मेलाज्मा/मेलास्मा (Melasma) बीमारी का संकेत भी हो सकता है, जो एक तरह स्किन पिगमेंटेशन का ही रूप है। मेलास्मा एक ऐसी बीमारी है जो 21 से 50 साल की महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। इस बीमारी के कारण चेहरे पर डार्क रंग के धब्बे पड़ जाते हैं। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो यह बीमारी गंभीर रूप भी ले सकती है।

मेलाज्मा/मेलास्मा के प्रकार

मेलास्मा 3 तरह के होते हैं- सेंट्रोफेशियल, मलार और मंडीबुलर। सेंट्रोफेशियल में व्यक्ति के सिर, ऊपरी होंठ, ठोड़ी और नाक पर धब्बे दिखते हैं। वहीं, मलार में व्यक्ति के गालों पर डार्क निशान दिखने शुरू हो जाते हैं जबकि मंडीबुलर में व्यक्ति के जबड़े पर भी निशान पड़ जाते हैं।

PunjabKesari

महिलाओं को क्यों अधिक होती है समस्या

. आनिवांशिक
. प्रेगनेंसी में होने वाला हार्मोनल बदलाव
. गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन
. धूप में अधिक देर तक रहना

अब जानिए मेलास्मा के लक्षण

. चेहरे पर गहरे भूरे रंग के धब्बे दिखना या परत बनना
. दोनों गालों पर व जबड़ें के आसपास धब्बे बनना
. चिकबोंस पर धब्बे दिखाई देना
. गले में लाल गहरी रेखा बनना

कैसे करें इलाज?

हल्दी

हल्दी और दूध को मिलाकर प्रभावित हिस्से पर कम से कम 20 मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे दाग धब्बे भी दूर होंगे और स्किन भी ग्लो करेगी।

PunjabKesari

पपीता पैक लगाएं

पीते में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। इसके लिए पके पपीते को मैश करें। उसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

सही डाइट लें

जितना हो सके धूम्रपान, शराब, अधिक मिर्च-मसाले, नमकीन, बैंगन, पिज्जा, बर्गर, कोल्डड्रिंग, पेस्ट्री से दूरी बनाकर रखें। इसकी बजाए अपनी डाइट में हैल्दी चीजें शामिल करें।

शुगर की मात्रा घटाएं

अधिक शुगर और खमीर युक्त फूड्स का सेवन करने वाले लोगों में भी यह समस्या अधिक देखने को मिलती है इसलिए इसे अपनी डाइट से आउट कर दें या इसकी मात्रा घटाएं।

PunjabKesari

भरपूर पानी पीएं

एक दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं। इसके साथ लिक्विड डाइट अधिक लें। अपनी डाइट में विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर फूड्स शामिल करें।

धूप में जाने से बचें

सूर्य की किरणों में कम से कम संपर्क में आएं। साथ ही बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static