क्या मास्क लगाकर बोलने या खांसने पर भी वायरस बाहर आ सकता हैं, जानिए पूरी डिटेल

5/13/2021 7:10:07 PM

कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए जहां अब तक कोई दवाई नहीं बनी हैं वहीं इससे बचने के लिए अभी केवल दो ही सुरक्षा कवच है एक तो 'वेक्सीनेशन' और दूसरा बेहद जरूरी 'मास्क'। लेकिन इस मास्क को लेकर भी एक नई जानकारी सामने आई हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान एक्सपर्ट ने बताया है कि लोग घरों में भी मास्क में रहें और बाहर 2-2 मास्क का उपयोग करें। 


PunjabKesari
 

वहीं ऐसे में सवाल उठता है कि सबसे बेहतर मास्क कौन सा हैं और अगर हमारे आस-पास मास्क लगाकर भी कोई खांसता या छींकता है तो क्या वायरस बाहर आ सकता हैं ऐसे में एक बड़े अस्पताल के डाॅक्टर ने इस पर विस्तार से जानकारी दी हैं। 


PunjabKesari
 

उन्होंने बताया कि अगर किसी व्यक्ति ने N-95 मास्क लगाया है तो आपकों और सामने वाले को 95% सुरक्षा मिलती है। वहीं अगर किसी ने सर्जिकल मास्क लगाया है तो ये व्यक्ति के लगाने पर निर्भर करता हैं कि उसने यह मास्क टाइट लगाया है या ढीला, अगर किसी व्यक्ति ने सर्जिकल मास्क को ढीला लगाया है तो किटाणु और हवा दोनों बाहर आ सकती है। इससे वायरस दूसरे व्यक्ति में प्रवेश कर सकता है। 


PunjabKesari
 

वहीं बात करे कॉटन के मास्क कि तो डाॅक्टर के मुताबिक, ये  50 प्रतिशत तक प्रोटेक्शन देता हैं। ऐसे में आप डबल मास्क का प्रयोग करें। अगर बाहर जा रहे हैं तो नीचे सर्जिकल मास्क लगाएं और ऊपर से कॉटन मास्क लगाएं। वहीं अगर आपने N 95 मास्क लगाया तो डबल मास्क की जरूरत नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static