कोरोना के इलाज में मलेरिया की दवा दिखाएगी असर, अमेरिका ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 09:48 AM (IST)

दुनिया भर में कोरोना के चलते अब तक 9 हजार से भी ज्यादा लोग मौत का शिकार हो चुके हैं। जिसके चलते चीन, इटली और ब्रिटेन जैसे देशों में पूरी तरह बंद का ऐलान कर दिया है। भारत में अभी तक पूरी तरह बंद की कोई खबर नहीं है, मगर 22 मार्च को भारत बंद रहेगा इस बात की पुष्टि कर दी गई है। परेशानी की बात यह है कि इस महामारी की अभी तक कोई दवा नहीं मिल पाई है। मगर कल यानि 19 मार्च की खबरों के मुताबिक अमेरिका ने मलेरिया की दवा कोरोना वायरस के इलाज के लिए सही साबित किया है।

Image result for corona in america,nari

Hydroxy Chloroquine दवा

पूरी दुनिया में मलेरिया के इलाज के लिए Hydroxy Chloroquine नामक दवा का इस्तेमाल किया जाता है। कोरोना के इलाज में इस दवा का इस्तेमाल करने की मंजूरी डोनाल्ड ट्रंप ने भी दे दी है। मलेरिया के साथ-साथ इस दवा का इस्तेमाल गठिया रोग के इलाज में भी किया जाता है। ट्रंप ने कहा कि मलेरिया की दवा कोरोना के इलाज में काफी हद तक अपना असर दिखा सकती है।

अमेरिका का हाल

अमेरिका में अब तक 94,151 लोग कोरोना के शिकार पाए जा चुके हैं। जिनमें से 150 लोगों की मौत हो गई है। इनमें ज्यादातर लोग 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं। सूत्रों के मुताबिक कोरोना से बचने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान बच्चों और उससे भी ज्यादा जरुरत बुजुर्गों को घर में रहने की है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के अनुसार आने वाले 2-3 हफ्तों तक 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग घर से बाहर बिल्कुल न निकलें। खासतौर पर जिन्हें सांस से जुड़ी कोई समस्या है, वे खुद का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें।

Image result for american people of corona,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static