दिन-वार के हिसाब से करें शंख से जुड़े ये उपाय, ग्रह होंगे मजबूत

2/1/2021 10:56:09 AM

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। साथ ही पूजा में खास चीजों को रखा जाता है। उनमें से ही एक है शंख। इसे पूजाघर में रखना व पूजा के बाद इस्तेमाल करना बेहद ही शुभ होता है। इससे घर में भगवान विष्‍णु का वास माना जाता है। वास्तु के अनुसार, शंख की ध्वनि से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होकर सकारात्मक में बदल जाती है। ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, हर दिन के हिसाब से शंख से जुड़ा उपाय करने से कुंडली में ग्रहों को मजबूती मिलती है। तो चलिए आज हम आपको शंख से जुड़े दिन-वार के हिसाब से कुछ उपायों के बारे में बताते हैं...

PunjabKesari

सोमवार को करें यह उपाय 

सोमवार का दिन भगवान शिव जी का माना जाता है। ऐसे में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए इस दिन शंख में दूध भरकर शिवजी को अर्पित करें। इससे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होगा। साथ ही जीवन में सफलता के रास्ते खुलेंगे। 

मंगलवार को करें यह उपाय 

मंगलवार का शुभ दिन पवनपुत्र बजरंग बली का माना जाता है। इस दिन शंख बजाकर सुंदरकांड का पाठ करना बेहद ही शुभ होता है। इससे कुंडली में मंगल दोष दूर होकर यह ग्रह मजबूत होने में मदद मिलती है। ऐसे में हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए मंगलवार के लिए इस उपाय को करना ना भूलें। 

बुधवार को करें यह उपाय 

इस दिन शंख से जुड़ा उपाय करने से कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है। इसके लिए शंख में जल और तुलसी के पत्ते डालकर शालिग्रामजी का अभिषेक करें। इससे बुध ग्रह मजबूत होने के साथ कारोबार व करियर में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। यह दिन प्रथम पूजनीय गणेश जी होता है। ऐसे में इस दिन पूजा के बाद शंख जरूर बजाएं। इसकी आवाज से गणेश जी खुश होते हैं। ऐसे में आप पर आपके घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहेगी। 

PunjabKesari

गुरुवार को करें यह उपाय 

वीरवार या गुरुवार भगवान विष्णु जी का होता है। ऐसे में कुंडली में गुरु मजबूत करने व करियर में सफलता पाने के लिए इस दिन शंख में जल भर कर विष्‍णु जी का अभिषेक करें। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर कारोबार, व्यापार व नौकरी में तरक्की मिलेगी। 

शुक्रवार को करें यह उपाय 

यह दिन धन की देवी महालक्ष्मी जी का होता है। ऐसे में उनकी विशेष कृपा पाने के लिए शाम को देवी लक्ष्मी की पूजा के बाद शंख बजाएं। साथ ही इस दिन पर सफेद रग के कपड़े में शंख को लपेटकर पूजास्थल में रखें। इससे कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होने में मदद मिलती है। 

रविवार को करें यह उपाय 

रविवार का दिन भगवान सूर्य देव का होता है। ऐसे में उन्हें प्रसन्न करने व उनकी कृपा पाने के लिए इस दिन शंख में जल भर कर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होने के साथ सेहत में सुधार आता है। 
 

PunjabKesari


neetu

Recommended News