राखी पर भाई के लिए बनाएं राजस्थानी घेवर

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2017 - 03:13 PM (IST)

राखी का त्यौहार आने ही वाला है और इस पावन त्यौहार पर मीठा खाना तो बनता ही है। वैसे तो बाजार से हर तरह की मिठाई मिल जाती है लेकिन घर पर अपने हाथों से बनी डिश का अपना ही स्वाद होता है। ऐसे में आज हम आपको राजस्थानी मिठाई घेवर बनाना सिखाएंगे जो आपको काफी पसंद आएगा। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री
मैदा - 2 कप
घी -  1/4 कप
दूध - 1/4 कप
पानी -  4 कप
घी या तेल - घेवर तलने के लिये
चाशनी बनाने के लिये
चीनी - 2 कप
पानी - 1 कप

विधि  
1. सबसे पहले घी को किसी बड़े बर्तन में डाल लें और इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर अच्छी तरह फैंट लें। जब घी की क्रीम बन जाए तो उसमें से बर्फ निकाल लें और एक बार दोबारा फैंटे।
2. फैंटते-फैंटते जब घी की चिकनी क्रीम बन जाए तो इसमें धीरे-धीरे मैदा डालें और लगातार हिलाते रहें। जब सारा मैदा डाल लें तो इसमें दूध मिलाएं और पानी मिलाते हुए मिक्सचर को खूब फैंटे, जब तक घोल थोड़ा पतला न हो जाए। इस सब में ध्यान रखें कि मिक्सचर में गुठली न पड़ जाएं।
3. अब एक कढ़ाही में घी डालें और गर्म कर लें। जब घी अच्छी तरह गर्म हो जाए तो एक कड़छी की मदद से मैदे के घोल को घी में रिंग के आकार में डालें। आपको घी में झाग दिखाई देगी.
4. जब झाग हट जाए तो एक बार फिर मैदे के घोल को कड़ाही में उस रिंग के बीच में डालें। आपको एक बार फिर से झाग दिखाए देगी। इसी तरह 1 बार दोबारा मैदे का घोल घेवर के बीच में डालें। 
5. अब गैस को धीमा कर लें और घेवर को मध्यम आंच पर दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक पकाएं। जब यह अच्छी तरह पक जाए तो इसे घी में से निकाल लें और अतिरिक्त घी निकलने तक इंतजार करें। इसी तरह बाकी घोल के भी घेवर बना लें।
6. अब चाशनी बनाने के लिए किसी दूसरे बर्तन में पानी और चीनी डालें। इसे हल्की आंच पर 5-6 मिनट तक पकाएं और उबाल आने पर उंगली की मदद से चाशनी को चैक करें। अगर इसकी 2 तार बनें तो आपकी चाशनी तैयार है।
7. अब एक थाली में घेवर रखें और चम्मच की मदद से इसके ऊपर चाशनी डालें। जब घेवर पूरी तरह चाशनी को सोंख लें यह खाने के लिए तैयार है। आप चाहे तो घेवर के ऊपर रबड़ी भी डाल सकते हैं। इससे घेवर का स्वाद दोगुना हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static